Breaking

Wednesday, July 22, 2020

हरियाणा सरकार का बड़ा कदम, 242 गांव और तीन शहर होंगे लाल डोरा मुक्त


हरियाणा सरकार का बड़ा कदम, 242 गांव और तीन शहर होंगे लाल डोरा मुक्त


चंडीगढ़। राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस और महात्मा गांधी की जयंती पर 2 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्वामित्व योजना लांच होगी। इसके तहत देश के हर जिले के 11-11 गांवों को लाल डोरा मुक्त घोषित किया जाएगा। हरियाणा इस योजना की शुरुआत पहले ही कर चुका है। इस दिन हरियाणा के 22 जिलों के 242 गांवों तथा तीन शहरों करनाल,जींद व सोहना को लाल डोरा मुक्त घोषित किया जाएगा।

2 अक्टूबर तक लक्ष्य को हासिल कर लेने की कार्य योजना तैयार

डिजिटलाइजेशन मैंपिग व स्वामित्व योजना की समीक्षा के दौरान यह जानकारी दी। पंचायत एवं विकास मंत्री के नाते डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला भी इस बैठक में शामिल हुए। करनाल जिले के सिरसी प्रदेश का पहला लाल डोरा मुक्त गांव है।
मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि ग्राम पंचायतों व नगर निगमों की संपत्तियों तथा राजस्व रिकॉर्ड की जानकारी एक ही प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होनी चाहिए। करनाल,जींद व सोहना शहरों तथा 140 गांवों में ड्रोन फ्लाइंग का कार्य पूरा हो चुका है। नगर निगमों की संपत्तियों का रिकॉर्ड डिजिटल करने का कार्य अगले चरण में किया जाएगा। विकास एवं पंचायत विभाग के प्रधान सचिव सुधीर राजपाल ने अवगत कराया कि 27 जुलाई तक सर्वे ऑफ इंडिया के पास गांव के लाल डोरे का कार्यक्रम भेज दिया जाएगा। करनाल जिले के लाल डोरा मुक्त सिरसी गांव के बाद अब पंचकूला के आठ गांवों को लाल डोरा मुक्त करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में हैैं।
लेफ्टिनेंट जनरल गिरीश कुमार ने मुख्यमंत्री को बताया कि 30 ड्रोन को अलग-अलग स्थानों पर फ्लाइंग के लिए लगाया जाएगा। किलाबंदी के मुरब्बा पत्थरों का कार्य भी नए सिरे से पूरे देश में किया जा रहा है। बैठक में मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर और गृह सचिव विजय वर्धन समेत तमाम अधिकारी मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment