Breaking

Friday, August 14, 2020

एजुकेशन अपडेट:22.56 लाख गुरु-शिष्यों को वीडियो देगी कोरोना से बचने की तालीम, पहले 10वीं,11वीं और 12वीं कक्षाओं के 4.60 विद्यार्थियों के लिए ओपन होंगे स्कूल

एजुकेशन अपडेट:22.56 लाख गुरु-शिष्यों को वीडियो देगी कोरोना से बचने की तालीम, पहले 10वीं,11वीं और 12वीं कक्षाओं के 4.60 विद्यार्थियों के लिए ओपन होंगे स्कूल

शिक्षा विभाग ने एनसीईआरटी को भेजा अपना प्रस्ताव, केंद्र से मंजूरी मिलते ही खुल जाएंगे स्कूल

चण्डीगढ़ : स्कूलों के दरवाजे विद्यार्थियों के लिए खोलने की जद्दोजहद जारी है। शिक्षा विभाग अब कोरोना से बचने के लिए प्रदेश के तीन स्कूलों में वीडियो शूट कराएगा। एक वीडियो गुड़गांव के शहरी स्कूल में शूट होगा, दूसरा देहात के स्कूल जबकि तीसरा अधिक भीड़ वाले स्कूल में शूट किया जाएगा। तीनों वीडियो में कोरोना से बचने के लिए हर महत्वपूर्ण जानकारी शामिल होगी।

मसलन सोशल डिस्टेंसिंग कैसे रखें, खाना शेयर न करें, एक दूसरे से संपर्क न रखें, स्कूल में कैसे आएं, कैसे जाएं। कैसे थर्मल स्कैनिंग करें, किसी को बुखार या खांसी है तो एंट्री न दी जाए। मास्क किस तरह से पहनें, किस तरह से डेस्क पर बैठें और शिक्षा कैसे हासिल करें। एक दूसरे को स्टेशनरी शेयर न करें। आदि... सभी तरह की जानकारी वीडियो में जुटाकर एजूसेट के जरिए विद्यार्थियों तक पहुंचाई जाएगी। ताकि जब भी स्कूल खुलें तो विद्यार्थी पहले से चौकस रहें और सभी तरह के नियमों का पालन करें।
शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने बताया कि फिलहाल हरियाणा के सभी सरकारी स्कूलों के बच्चों को शिक्षित करने के लिए वीडियो बनाए जाएंगे, इन्हें एजूसेट के जरिए विद्यार्थियों को दिखाया जाएगा। ताकि जब वे स्कूल में आएं तो किस तरह के नियमों का पालन करें। हर स्कूल के तीन गेट बनाए जाएंगे, ताकि तीनों कक्षाएं अलग-अलग गेटों से एंट्री कर सकें और बाहर जा सकें।

हर स्कूल के अब तीन गेट होंगे

प्रदेश के राजकीय स्कूलों में अमूमन अब तक एक या दो गेट ही होते हैं। कोरोना की वजह से शिक्षा विभाग 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षाओं के लिए स्कूल खोलने की योजना बना चुका है। ऐसे में हर गेट से एक कक्षा की एंट्री होगी, इन्हीं गेटों से छुट्‌टी के बाद वापस जाएंगे। खास बात यह होगी कि एक दूसरे के कमरे में भी नहीं जा सकेंगे, यानी स्कूल में ही तीनों कक्षाओं के तीन जोन होंगे। क्लासरूम को दिन में दो बार सेनेटाइज किया जाएगा।

पहले से तैयार हो जाएंगे स्टूडेंट्स

हरियाणा के राजकीय स्कूलों में करीब 21.50 लाख विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण करते हैं। जबकि 1.06 लाख टीचर भी पढ़ाते हैं। ऐसे में करीब 22.56 लाख गुरू शिष्यों के लिए यह योजना तैयार की गई है। हालांकि शुरू में करीब 4.60 लाख स्टूडेंटस और 1.06 लाख टीचर ही स्कूलों में आएंगे। जब तक केंद्र सरकार की ओर से गाइडलाइन जारी की जाएगी, तब तक न केवल विद्यार्थी वीडियो को देखकर स्कूल के नियमों को समझ जाएंगे, बल्कि टीचर्स को भी पहले से ही मालूम होगा कि किस तरह के नियमों का पालन कराकर कोरोना से भी बचा जा सकेगा और विद्यार्थियों की पढ़ाई भी हो सकेगी।

एनसीईआरटी को भेजी नियमावली

शिक्षा विभाग हरियाणा ने स्कूल खोलने को लेकर पिछले दिनों जो नियमावली तैयार की थी, उसे एनसीईआरटी को भेज दिया गया है। एनसीईआरटी ने इसे मंजूरी के लिए केंद्र सरकार को भेजा है। जैसे ही वहां से स्कूल खोलने की अनुमति मिलेगी, तुरंत स्कूल खुलेंगे और कक्षाएं भी शुरू हो जाएंगी। पहले तीन कक्षाओं को ही बुलाया जाएगा, इसके बाद दूसरी कक्षाएं स्कूल में आ सकेंगी।
केंद्र के आदेश का इंतजार : हरियाणा शिक्षा विभाग तीन कक्षाओं के लिए स्कूल खोलने को लेकर तैया है। जैसे ही केंद्र सरकार से आदेश आएंगे, तुरंत स्कूल खोल दिए जाएंगे। केंद्र की ओर से फिलहाल 31 अगस्त तक शैक्षणिक संस्थान बंद रखने को कहा गया है। हालांकि राज्य सरकार की ओर से 15 अगस्त के बाद कभी भी स्कूल खोलने की तैयारी पूरी कर ली गई है।

विभाग की ओर से मिलेगी राशि : राजकीय स्कूलों को इन तैयारियों के लिए बजट भी मुहैया कराया जाएगा। इसके लिए बड़े स्तर पर तैयारी चल रही है, ताकि स्कूलों में इन कार्यों के लिए किसी तरह की बाधा उत्पन्न न होेने पाए। इसके लिए भी हर डीईओ व स्कूल प्रिंसिपल को जिम्मेदारी सौंपी जा रही है।राजकीय स्कूलों को इन तैयारियों के लिए बजट भी मुहैया कराया जाएगा। इसके लिए बड़े स्तर पर तैयारी चल रही है, ताकि स्कूलों में इन कार्यों के लिए किसी तरह की बाधा उत्पन्न न होेने पाए। इसके लिए भी हर डीईओ व स्कूल प्रिंसिपल को जिम्मेदारी सौंपी जा रही है।

No comments:

Post a Comment