Breaking

Friday, July 31, 2020

बर्खास्त पीटीआई टीचरों के समर्थन में खाप नेता ने किया आत्मदाह का प्रयास सरेराह तेल छिड़ककर आत्मदाह की कोशिश

बर्खास्त पीटीआई टीचरों के समर्थन में खाप नेता ने किया आत्मदाह का प्रयास सरेराह तेल छिड़ककर आत्मदाह की कोशिश, पुलिस ने दबोचा महिला टीचरों सहित अनेकों हुए घायल, पुलिस की बर्बरता को कोसा


जींद : हरियाणा में बर्खास्तगी की मार झेल रहे 1983 आंदोलनरत पीटीआई टीचरों के समर्थन में बिनैन खाप नेता एवं धमतान तपा के पूर्व प्रधान रंगीराम नैन ने शुक्रवार को लघुसचिवालय के बाहर तेल छिड़क कर आत्मदाह करने का प्रयास किया। पुलिस ने खाप नेता को आत्मदाह करने से रोकने के लिए जैसे ही रंगीराम को पकड़ा, त्यों ही धरने पर मौजूद आंदोलनरत पीटीआई टीचरों ने उसे छुड़ाने का प्रयास किया। इस दौरान महिला टीचरों ने जब रंगीराम को छुड़ाने की जमकर मशक्कत की तो पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। पुलिस के लाठीचार्ज के बाद पीटीआई टीचर गुस्से में भर गये और लघुसचिवालय की ओर जाने वाले रोड़ को जाम कर दिया। पुलिस ने पीटीआई टीचरों को जिसमें महिलाओं की भी अच्छी-खासी तादाद थी, उनको तितर-बितर करने के लिए लाठियां भांजी। इस दौरान जहां कई महिला समेत अन्य बर्खास्त टीचरों को चोटें पहुंची, वहीं पुलिस कर्मियों को भी हल्की-फुल्की चोटें लगी। गुस्साएं बर्खास्त पीटीआई टीचरों ने खाप नेता रंगीराम नैन को छुड़ाने के लिए एक-दो पुलिस कर्मियों को भी इधर-उधर पटक दिया। डीएसपी कप्तान, सीआईए इंचार्ज वीरेंद्र खर्ब, सिविल लाईन थाना प्रभारी राजपाल सिंह और खुफिया तंत्र के अधिकारियों-कर्मचारियों के अलावा भारी पुलिस बल ने मोर्चा संभाले रखा और रंगीराम नैन को अपनी गिरफ्त में ले लिया। लाठीचार्ज में चोटिल हुई बर्खास्त महिला टीचर कविता, सुमित्रा ने कहा कि वे खाप नेता रंगीराम नैन को पुलिस से बचाने के लिए गई थी। किंतु पुलिस ने निर्दयता के साथ उन पर लाठियां भांजने का काम किया। इस दौरान उनके कपड़े भी फट गये। यहां तक मौके पर कोई भी महिला पुलिस कर्मी मौजूद नहीं थी। महिलाओं पर सरेराह की गई इस बर्बरता की शिकायत वे महिला आयोग को करेगी। दिलबाग जाखड़ ने कहा कि यदि सरकार में जरा सी भी नैतिकता है तो वह महिला टीचरों पर अत्याचार करने वाले पुलिस अधिकारी और कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई करें।

आत्मदाह का प्रयास करने वाले रंगीराम पर होगी कानूनी कार्रवाई : डीएसपी


डीएसपी कप्तान ने कहा कि रंगीराम नैन ने खुद पर तेल छिड़ककर आत्मदाह करने का प्रयास किया तो पुलिस ने उसे रोकने का काम किया। आंदोलनरत बर्खास्त टीचरों ने जबरदस्ती रंगीराम को पुलिस की गिरफ्त से छुड़ाने का प्रयास किया तो पुलिस को उन्हें तितर-बितर करना पड़ा। अगर वहां कोई माचिस की तीली भी जला देता तो बड़ा हादसा हो सकता था। इसलिए पुलिस ने अपनी ड्यूटी को निभाया है। रंगीराम नैन को गिरफ्त में लिया गया है और उसके खिलाफ जो भी कानूनी कार्रवाई होगी, वह अमल में लाई जाएगी।

खाप नेता ने आत्मदाह का पहले ही कर दिया था ऐलान


बर्खास्त पीटीआई टीचरों के समर्थन में खाप नेता रंगीराम नैन ने तीन दिन पहले देश के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और हरियाणा के मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर इच्छा मृत्यु की स्वीकृति मांगी थी। इस दौरान उन्होंने ऐलान किया था कि यदि तीन दिन में सरकार ने बर्खास्त पीटीआई टीचरों को बहाल नहीं किया तो वे आत्मदाह कर लेंगे। 

No comments:

Post a Comment