Breaking

Wednesday, August 26, 2020

आप सचेत रहें :प्रदेश के चर्चित चेहरों के नाम फर्जी अकाउंट बना हो रही ठगी, आपको बताए बिना आपके लाइक-व्यूज भी बिक रहे

आप सचेत रहें :प्रदेश के चर्चित चेहरों के नाम फर्जी अकाउंट बना हो रही ठगी, आपको बताए बिना आपके लाइक-व्यूज भी बिक रहे

हरियाणवी सिंगर विकास कुमार के फेक सोशल मीडिया अकाउंट से ठगी, बादशाह को फेक अकाउंट से व्यूज बेच फंसाया; इसलिए सावधान रहें

यूपीएससी टॉपर प्रदीप के बने फर्जी अकाउंट, फेसबुक और ट्विटर को दी शिकायत, लोगों को किया अलर्ट सपना चौधरी के नाम से 100 से अधिक फर्जी अकाउंट

चंडीगढ़ :  हाल ही में 'हट ज्या ताऊ पाछे नै' गाने के चर्चित सिंगर विकास कुमार का फर्जी फेसबुक अकाउंट बना ठगी की कोशिश हुई। सिंगर बादशाह को भी फेक अकाउंट से व्यूज बेचे गए। कहीं लोगों को फर्जी लिंक पर ले जाकर तो कहीं काम दिलाने के नाम पर ठगी हो रही है। ऐसे फर्जी अकाउंट्स से आपके लाइक और व्यूज भी बेचे जा रहे हैं। दो साल में 150 से ज्यादा ठगी के केस आए हैं और काफी लोग तो शिकायत ही नहीं करवाते।
यूपीएससी टॉपर प्रदीप मलिक को भी अपने फर्जी अकाउंट्स मिले तो उन्होंने फेसबुक व ट्विटर को शिकायत दी है। हरियाणवी कलाकार अंजली, अजय हुड्डा, विजय वर्मा, अन्नू कादियान आदि के जानकारी के बिना उनके नाम फर्जी अकाउंट हैं। सपना चौधरी के नाम पर तो 100 से ज्यादा फेक अकाउंट बने हैं। फेसबुक ने ऐसे कुछ फेक अकाउंट की पुष्टि भी की है। पढ़िए अलर्ट करती रिपोर्ट।

ठगी: काम दिलाने का झांसा, लिंक पर क्लिक से डेटा करते हैं चोरी

सोशल मीडिया पर आप अपना हर क्लिक सोच समझ कर ही करें क्योंकि इससे आपके साथ ठगी हो सकती है। हमने ठगों, साइबर पुलिस, एथिकल हैकर्स और फेसबुक से जाना कि ये ठगी होती कैसे है और आप इससे कैसे बचें।

रियल जैसा फेक अकाउंट:

ठग अकाउंट बनाने को बड़े चहेरे के बजाय एरिया विशेष से जुड़े कलाकार,चर्चा में आए अधिकारियों के नाम चुनते हैं। फिर असली जैसा फर्जी अकाउंट बनाते हैं।
काम दिलाने के नाम पर ठगी: फर्जी अकाउंट पर पहले खुद के एक्टिंग और सिंगिंग आदि के फोटो डालते हैं। जब लोगों को विश्वास हो जाता है तो लोगों को एक्टिंग, सिंगिंग, माॅडलिंग आदि में काम दिलवाने के नाम पर उनसे पैसे एंठते हैं।

गलत लिंक:

फर्जी अकाउंट बनाने के बाद पहले लोगों को जोड़ते हैं फिर फर्जी लिंक पर क्लिक करवाकर सारी पर्सनल डिटेल भरवा उनके अकाउंट से पैसे उड़ा लेते हैं।

इन तरीकों से भी ठगी:

डुप्लीकेट आईडी से चैटिंग कर इलाज या अन्य जरूरत के लिए रुपए मांगकर भी ठगी करते हैं। ऑनलाइन सर्विस उपलब्ध कराने, प्रोडक्ट बेचने, व्यापार में साझेदार बनाने के बहाने ओटीपी मांगकर भी चपत लगाते हैं।

ऐसे ठगों पर करेंगे कार्रवाई: विर्क

एडीजीपी लॉ एंड ऑर्डर नवदीप सिंह विर्क का कहना है कि लॉकडाउन में साइबर क्राइम के मामले बढ़े हैं। सेलिब्रिटीज के नाम से सोशल मीडिया पर फर्जी अकाउंट बनाने के भी मामले सामने आ रहे हैं। ऐसा करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

फर्जी अकाउंट कैसे पहचानें

प्रोफाइल फोटो: प्रोफाइल फोटो या टाइमलाइन पर सेलिब्रिटी, भगवान या लड़कियों की तस्वीरें हैं तो सावधान हो जाएं।
जन्म तारीख: ज्यादातर फेक फेसबुक अकाउंट्स में जन्म तारीख 1 जनवरी रहती है। ऐसे अकाउंट्स से सतर्क रहें।
एक्टिविटी: फेक अकाउंट से कोई पेज लाइक नहीं किया जाता। प्रोफाइल में चेक करें, कोई पेज लाइक नहीं किया है तो वह फर्जी है।
ठेंगा: सेलिब्रिटी की फेक आईडी से जुटाते हैं क्लिक, फिर बेचते हैं व्यूज
कई ऐसी एप्स और साइट्स सक्रिय हैं जो खुलेआम पेड व्यूज व सबस्क्राइबर बेच रहे हैं और इसका जरिया बन रहे हैं आप। ये पहले आपको इमोशनल ट्रैप कर क्लिक कराते हैं, फिर इनको वीडियो व्यूज बढ़ाने के लिए बेचते हैं और आपको पता भी नहीं चलता।

क्लिक के लिए इमोशनल ट्रैप

तरीका 1. फेक अकाउंट से पोस्ट: सेलिब्रिटी के फेक अकाउंट से पोस्ट करते हैं कि मुझे ये वीडियो पसंद है। आप भी लिंक पर जाकर देखें व लाइक करें। आप जैसे ढेरों फैंस लाइक करते हैं। अक्सर इस वीडियो के मालिक से लाइक दिलाने की डील हो चुकी होती है।
तरीका 2. भगवान का भय: पेज व्यूज बढ़ाने के लिए ठग भगवान के फोटो लगा मंदिरों के नाम फेक अकाउंट बना पोस्ट करते हैं कि दर्शन व लाइक से काम बनेंगे वरना बिगड़ेंगे।

तरीका 3. इमोशंस का फायदा: बीमार या गरीब आदि का फोटो डाल लिखते हैं कि इसे जितना शेयर करेंगे इसको उतने पैसे मिलेंगे।

तरीका 4. छूट का लालच: फेक अकाउंट से प्रोडक्ट का लिंक डाल छूट मिलने की बात लिखते हैंं। आप जो भी खरीदते हैं उसका कमीशन उस ठग को मिलता है।

नकली व्यूज को ऐसे बेचते हैं

हमने यू-ट्यूब पर चैनल बनाया। फिर एक ऐसा ग्रुप जॉइन किया जहां पेड व्यूज और सबस्क्राइबर की खुलेआम रेट लिस्ट डाली जाती हैं। रेट डाॅलर में तय हैं। व्यूज खरीदने के लिए मैसेज डाला तो किसी विदेशी नाम से बने अकाउंट से मैसेज आया। हमसे 1 लाख व्यूज के 390 डाॅलर (करीब 30 हजार रुपए) व 1 हजार सबस्क्राइबर के 20 डाॅलर मांगे। 15 डाॅलर में केवल सबस्क्राइबर की डील हुई। विदेशी वॉलेट से पेमेंट मांगी। कार्ड या गूगल-पे से पेमेंट से मना कर दिया। साइबर एक्सपर्ट पारितोश ने बताया कि विदेशी वॉलेट से पेमेंट सेफ नहीं। ठगी हो सकती है। ऐसे सैकड़ों ग्रुप्स और वेबसाइट हैं।

वेरीफाइड खाते को ब्लू टिक

इस पर फेसबुक ने बताया कि सेलिब्रिटीज के अकाउंट वेरीफाई कर ब्लू टिक देती है, जिससे पहचान सकते हैं। इस साल क्वार्टर-टू में 1.5 बिलियन फेक अकाउंट डिलीट किए हैं।
डिस्क्लेमर- हम यह नहीं कह रहे कि सभी फेक अकाउंट से ठगी हो रही है, बल्कि यह बता रहे हैं कि इनसे आपके ठगे जाने का खतरा है। सेलिब्रिटीज की जानकारी के बिना उनके नाम से फेक अकाउंट बनाए जा रहे हैं।

No comments:

Post a Comment