Breaking

Saturday, September 12, 2020

मिशन एडमिशन:राजकीय मॉडल संस्कृति प्राथमिक स्कूलों में आगामी सत्र के लिए अंग्रेजी माध्यम में शुरू होंगे दाखिले, इस सत्र में हिंदी मीडियम से ही होगी पढ़ाई

मिशन एडमिशन:राजकीय मॉडल संस्कृति प्राथमिक स्कूलों में आगामी सत्र के लिए अंग्रेजी माध्यम में शुरू होंगे दाखिले, इस सत्र में हिंदी मीडियम से ही होगी पढ़ाई

मौलिक शिक्षा निदेशालय ने अधिकारियों को पत्र किए जारी, फिलहाल पहली व दूसरी कक्षा में ही कराए जाएंगे एडमिशन

मौलिक शिक्षा निदेशालय पंचकूला की ओर से राज्य में स्थापित किए गए 1000 राजकीय मॉडल संस्कृति प्राथमिक विद्यालयों को लेकर आगामी गतिविधियों के लिए अधिकारियों को पत्र जारी किए गए हैं। स्कूल प्रबंधन समिति की बैठक में स्कूल के नए नाम को लेकर प्रस्ताव पारित करने के साथ ही नया नाम राजकीय मॉडल संस्कृति प्राथमिक विद्यालय व दाखिला संबंधी दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

बता दें कि यह विद्यालय अंग्रेजी माध्यम होंगे तथा इसी माह में ही इन स्कूलों में आगामी सत्र 2021-22 के लिए दाखिले की प्रक्रिया आरंभ कर दी जाएगी। वहीं वर्तमान सत्र 2020-21 में कक्षाएं पूर्व की तरह हिंदी माध्यम में ही चलती रहेंगी। आगामी नवसत्र में केवल अंग्रेजी माध्यम से ही कक्षाएं लगाई जाएंगी पहले सत्र में कक्षा पहली और दूसरी के लिए ही दाखिले लिए जाएंगे।

हर माह 200 रुपये फीस की निर्धारित

मॉडल संस्कृति प्राथमिक स्कूलों में एक बार में 500 रुपये दाखिला फीस ली जाएगी तथा अंग्रेजी माध्यम कक्षाओं के लिए प्रतिमाह 200 रुपये फीस भी निर्धारित की गई है हालांकि बच्चों से जो फीस ली जाएगी, उसे स्कूल प्रबंधन समिति द्वारा विद्यालय के रखरखाव पर ही खर्च किया जाएगा।

विशेष स्क्रीनिंग प्रक्रिया से लगेंगे अध्यापक

इन विद्यालयों में अध्यापकों के पद नाॅन कोर माने जाएंगे तथा सामान्य स्थानांतरण नीति से बाहर रखा जाएगा। इनमें अध्यापक एक विशेष स्क्रीनिंग प्रक्रिया के अंतर्गत लगाए जाएंगे। जिन्हें विशेष प्रशिक्षण प्रदान करके अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाने के लिए तैयार किया जाएगा।

स्कूल मुखिया भेजेंगे विकास के लिए प्लान

पत्र के अनुसार स्कूल मुखिया एसएमसी की बैठक का आयोजन करते स्कूल डेवलेपमेंट प्लान भी तैयार करेंगे ताकि स्कूलों में ढांचागत विस्तार किया जा सके। धारा 134-ए के अनुसार बीपीएल श्रेणी के मेधावी बच्चों के लिए फीस का अलग प्रावधान किया गया है।

No comments:

Post a Comment