/>

Breaking

Tuesday, February 23, 2021

1 लाख परिवारों की आय में बढ़ोतरी करेगी हरियाणा सरकार, ऐसे होगा परिवार का चयन

1 लाख परिवारों की आय में बढ़ोतरी करेगी हरियाणा सरकार, ऐसे होगा परिवार का चयन

चंडीगढ़ : हरियाणा में जिन लोगों की पारिवारिक आय एक लाख रुपए से कम होगी, उन लोगों के लिए खट्टर सरकार एक योजना शुरू करने जा रही है। इस योजना के तहत सरकार परिवार पहचान पत्र पोर्टल के जरिए ऐसे 1 लाख परिवारों का चयन करेगी, जिनकी सालाना आय 1 लाख रुपए से कम होगी। उसके बाद इन परिवारों की आय को बढ़ाने के लिए वित्तीय सहायता, कौशल विकास की ट्रेनिंग, निजी क्षेत्र में रोजगार, सरकारी कार्यालयों में आउटसोर्सिंग पॉलिसी पार्ट-1 के तहत नौकरी के साथ ही पारिवारिक पैतृक कार्य को प्रोत्साहन देने के लिए सरकार मदद करेगी।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सुशासन सहयोगियों के साथ मीटिंग में इस योजना की घोषणा की। इस मीटिंग में सीएम परिवार पहचान पत्र, ई-आफिस, अंत्योदय सरल, प्ले-वे स्कूल, महिलाओं की सुरक्षा, सक्षम हरियाणा व स्किल डेवलपमेंट जैसी योजनाओं पर चर्चा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र बनाने के कार्य में तेजी लाएं। किसान मित्र योजना का जिक्र करते हुए सीएम ने कहा कि किसानों की आय बढऩे के साथ ही उनका वित्तीय प्रबंधन सही हो, इसके लिए यह योजना शुरू की गई है। एक किसान मित्र 100 किसानों को वित्तीय प्रबंधन के बारे में बताएगा।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बैठक में कहा कि विकास के साथ-साथ पर्यावरण को बचाए रखना भी हमारी जिम्मेदारी है। प्रदेश सरकार वन मित्र योजना लाने की तैयारी में है। इस योजना के तहत व्यक्ति नए पेड़ लगाएगा और पेड़ों की देखरेख व सुरक्षा करेगा। इस योजना के सफल क्रियान्वयन से प्रदेश में वन क्षेत्र में तेजी से वृद्धि होगी।

No comments:

Post a Comment