/>

Breaking

Wednesday, February 17, 2021

कोविशील्ड वैक्सीन अब फ्रंट लाइन वॅारिर्यस जैसे चिकित्सक, पैरा मैडिकल स्टाफ व आउट सोर्सिंग कर्मी के लिए वैक्सीन उपलब्ध है : डॉ .भोला

कोविशील्ड वैक्सीन अब फ्रंट लाइन वॅारिर्यस जैसे चिकित्सक, पैरा मैडिकल स्टाफ व आउट सोर्सिंग कर्मी के लिए वैक्सीन उपलब्ध है : डॉ .भोला

जींद : सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार व सरस्वती कला मंच के माध्यम से विशेष सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं जागरूकता शिविर का आयोजन नागरिक अस्पताल में किया गया। कार्यक्रम में मुख्यअतिथि के तौर सीएमओ डा. मनजीत सिंह मौजूद रहे जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता डिप्टी सिविल सर्जन डा. राजेश भोला ने की। कार्यक्रम मे नुक्कड़ नाटक एवं गीत, संगीत के माध्यम से आमजन को कोरोना के बारे में जागरूक किया गया। 
कलाकारों ने मास्क लगाने, दो गज दूरी करने व कुछ अवधि उपरांत हाथों को धोने की जानकारी दी। इस अवसर पर सस्वती कला मंच के अध्यक्ष रविशंकर व सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी राजेश अरोड़ा ने कहा कि भीड़भाड़ वाले इलाकों में बिना मास्क के न जाए और कम से कम दो मीटर की दूरी बनाए रखे। यदि आपके हाथ किसी सतह के संपर्क में आते हैं तो उनको भी 20 सैकेंड तक धोया जाए। कम से कम दो मीटर की दूरी आपस में बनाकर रखी जाए और चेहरे को मास्क से ढक कर रखें। इन चीजों का अनुसरण करने से कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सकता है। सीएमओ डा. मंजीत ने बताया कि यदि किसी व्यक्ति में कोरोना संक्रमण के लक्ष्ण हो तो तुरंत नजदीकी अस्पताल में संपर्क करें व चिकित्सक की सलाह लें। कोविड-19 सेंटर के नेशनल हेल्प लाइन नम्बर 1075 भी लोगों की मदद के लिए 24 घंटे खुला है। कोरोना से बचाव के लिए मुंह, नाक व आंखों को बार-बार न छुये। खांसते वक्त अपने नाक, मुंह को रूमाल या टिसू से अवश्य ढक्के। तेज बुखार, सुखी खासी होने पर चिकित्सक की सलाह लें। यदि आपको क्वारंटाइन किया गया है तो निर्धारित अवधि तक बाहर न निकलें। इस प्रकार आप अन्य लोगों को भी संक्रमण से बचाने में सहायक होंगे। यदि आपने नियमों का पालन किया है तो आप खुद भी सुरक्षित रहेंगे और परिवार के दूसरे सदस्यों को भी सुरक्षित रख सकेंगे। उन्होंने बताया कि सरकार ने कड़े प्रशिक्षणों के उपरांत स्वदेशी वैक्सीन को मंजूरी दी है। कोविशील्ड वैक्सीन अब फ्रंट लाइन वॅारिर्यस जैसे चिकित्सक, पैरा मैडिकल स्टाफ व आउट सोर्सिंग कर्मी के लिए वैक्सीन उपलब्ध है। पूरी तरह से सुरक्षित है व सभी लोगों से अनुरोध है कि अपनी बारी आने पर बिना हिचक के इस वैक्सीन को लगवाएं। जिससे सभी कोरोना वायरस से बचाव कर सकें। उन्होंने बताया कि सभी स्वास्थ्य कर्मी जिन लोगों का रजिस्ट्रेशन वैक्सीन के लिए किया गया है वो सभी आने वाले तीन दिनों में अपनी वैक्सीन की डोज लगवा लें। 
डिप्टी सीएमओ डा. राजेश भोला ने बताया कि कोरोना वायरस जैसी महामारी से बचने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी गाइड लाइन जैसे मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंस को वैक्सीन लगने के बाद भी लोगों को इस्तेमाल करना चाहिए। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में यह वैक्सीन चिकित्सक व पैरा मैडिकल स्टाफ के लिए उपलब्ध हुई थी। दूसरे चरण में यह वैक्सीन पुलिस कर्मियों, सफाई कर्मियों के लिए उपलब्ध होगी। तीसरे चरण में वैक्सीन सीनियर सिटीजन एवं 50 वर्ष से ऊपर के व्यक्ति जो गंभीर बीमारी से पीडि़त है। उसके बाद आम जनता के लिए वैक्सीन उपलब्ध होगी। इस अवसर पर सभी आउटसोर्सिंग के सुपरवाइजर, वेदप्रकाश पांचाल, आउटसोर्सिंग कर्मी व गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment