/>

Breaking

Tuesday, May 18, 2021

बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने स्वास्थ्य सेवाओं के लिए सिरसा को 50 लाख व फतेहाबाद को 25 लाख रुपये दिए

बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने स्वास्थ्य सेवाओं के लिए सिरसा को 50 लाख व फतेहाबाद को 25 लाख रुपये दिए 

सिरसा : हरियाणा के बिजली, अक्षय ऊर्जा एवं जेल मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि इस बार कोरोना फैलाव शहर के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र में भी हो रहा है। इसे लेकर सरकार व प्रशासन पूरी तरह से गंभीर है और ग्रामीण क्षेत्र में कोविड प्रबंधन को लेकर लगातार प्रयास जारी हैं। इसी के तहत मेडिकल किटों की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। जहां भी जरूरत होगी गांव में मेडिकल किटें उपलब्ध करवाई जाएंगी। इसके अलावा, उन्होंने स्वयं 50 लाख रुपये की राशि सिरसा में व 25 लाख रुपये की राशि फतेहाबाद में कोविड इलाज सुविधाओं व अन्य कोविड प्रबंधन कार्यों के लिए दी है। उन्होंने यह बात कोविड प्रबंधन को लेकर सिरसा के सीडीएलयू के सभागार में मेडिकल प्रेक्टिशनर के साथ बैठक उपरांत कही। उन्होंने कहा कि कोरोना बीमारी की रोकथाम को लेकर सरकार व प्रशासन पूरी गंभीरता के साथ कोविड प्रबंधन कार्यों में लगी हुई है। बेहतर प्रबंधन के चलते जहां कोविड मरीजों को आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध हो रही हैं, वहीं संक्रमण के फैलाव में भी कमी आई है। लॉकडाउन तथा कोरोना नियमों की पालना से कोरोना मामले घटे हैं। 
 प्रदेश के हालातों पर की विस्तार से चर्चा उन्होंने कहा कि अब पूरा फोक्स ग्रामीण क्षेत्र में संक्रमण फैलाव के रोकने पर है और इसके लिए प्रभावी योजनाएं बनाकर क्रियान्वित की जा रही है। गांवों में कोविड इलाज के लिए मेडिकल किटों का वितरण इन्हीं योजना में से एक हैं। गांव में कोरोना लक्षण वालों को मेडिकल किट के माध्यम से घर द्वार पर उपचार की सुविधा के सकारात्मक परिणाम आएंगे और शहरी क्षेत्र में अस्पतालों पर दबाव कम होगा। उन्होंने कहा कि अब तक सिरसा जिला में 15 हजार किटों का वितरण किया जा चुका है और 9 हजार किटें तैयार की गई हैं। हमारा लक्ष्य जिला के प्रत्येक गांव में 100 किटों के वितरण का है। बिजली मंत्री ने कहा कि जब से उन्हें सिरसा व फतेहाबाद जिला के कोविड प्रबंधन की जिम्मेवारी सौंपी गई है, तब से लगातार प्रशासनिक अधिकारियों व स्वास्थ्य विभाग के साथ बैठकें करते हुए संक्रमण फैलाव की रोकथाम व कोविड इलाज संबंधी स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता आदि बारे योजनाबद्ध तरीके से कार्य किया जा रहा है। योजनाबद्ध तरीके से किए जा रहे बेहतर प्रबंधन के चलते कोरोना मामलों में कमी आई है। इसके साथ ही लॉकडाउन व आमजन के कोविड नियमों की पालना से संक्रमण के मामले लगातार घट रहे हैं। उन्होंने कहा कि सिरसा में कोरोना की स्थिति में पहले से सुधार हुआ है और लगातार कोरोना संक्रमण के मामले घट रहे हैं। 


बिजली मंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी से देश ही नहीं पूरा विश्व आर्थिक तौर से प्रभावित हुआ है। महामारी की रोकथाम में सभी को आगे आकर सरकार व प्रशासन का सहयोग करना चाहिए। इस कड़ी सिरसा के समासेवियों, सामाजिक संस्थाओं आदि महामारी की रोकथाम के लिए 25 लाख रुपये की राशि के रूप में दिया गया सहयोग सराहनीय है। उन्होंने स्वयं 50 लाख रुपये की राशि सिरसा में व 25 लाख रुपये की राशि फतेहाबाद में कोविड इलाज सुविधाओं व अन्य कोविड प्रबंधन कार्यों के लिए दी है। कोविड मरीजों के इलाज व स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता में धन की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। उन्होंने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना बीमारी से घबराने की नहीं बल्कि सावधानी के साथ इसका मुकाबला करने की जरूरत है। संक्रमण से स्वयं का बचाव ही दूसरा की सुरक्षा है। हर कोई मास्क, सोशल डिस्टेसिंग, बार-बार हाथ धोने आदि को अपनी आदत बना ले तो जल्द ही महामारी को खत्म किया जा सकता है। कोरोना से बचाव नियमों का स्वयं भी पालन करें और दूसरों को भी प्रेरित करें। खुद भी सुरक्षित रहें और दूसरों को भी सुरक्षित रखें। बैठक में उपायुक्त प्रदीप कुमार, सीएमओ डा. मनीष बंसल, डा. एम.एम तलवार, डा. जी.के अग्रवाल सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व मेडिकल पे्रक्टिशनर उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment