Breaking

Friday, June 3, 2022

व्लर्ड नो तंबाकू दिवस पखवाड़े के तहत जागरूकता दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया

व्लर्ड नो तंबाकू दिवस पखवाड़े के तहत जागरूकता दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया 

जींद : जिला मुख्यालय स्थित नागरिक अस्पताल में शुक्रवार को व्लर्ड नो तंबाकू दिवस पखवाड़े के तहत जागरूकता दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता सीएमओ डा. मंजू कादियान तथा पीएमओ डा. लोकवीर सिंह ने की जबकि एसएमओ डा. गोपाल गोयल, डिप्टी एमएस डा. राजेश भोला, एनसीडी एवं तंबाकू निषेध अधिकारी डिप्टी सीएमओ डा. रमेश पांचाल, डा. पूनम मान, डा. नीतू, राममेहर वर्मा ने आमजन को तंबाकू से होने वाले दुष्प्रभाव से अवगत करवाया। इस मौके पर खुशी नर्सिंग कॉलेज की छात्राओं द्वारा नाटक की प्रस्तुति दी गई जिसमें धूम्रपान करने से होने वाली घातक बीमारियों को लेकर सचेत किया गया। छात्राओं द्वारा प्रस्तुत किए गए नाटक की सभी ने प्रशंसा की और मौके पर मौजूद लोगों ने शपथ ली कि वो जीवन में कभी भी धुम्रपान नहीं करेंगे। 
एसएमओ डा. गोपाल गोयल, डिप्टी एमएस डा. राजेश भोला ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि बीड़ी, सिगरेट, तंबाकू, गुटखे के सेवन से मुंह का कैंसर, फेफड़ों में कैंसर, गले का कैंसर, शराब का अधिक  सेवन  करने वाले व्यक्ति को लीवर में कैंसर व किडनी कैंसर होने की संभावना अधिक होती है। ऐसे में लोगों को धुम्रपान बिल्कुल नहीं करना चाहिए। धुम्रपान में निकोटिन, कार्बन मोनोऑक्साइड व टार जैसे पदार्थ होते हैं जो हार्ट अटैक, लकवा, दमा, फेफड़े की बीमारी को बढावा देते हैं। इसके अलावा धूम्रपान करने वाले लोगों में अन्य लोगों की तुलना में डायबिटीज का खतरा अधिक होता है। धूम्रपान का इंसुलिन पर भी प्रभाव पड़ता है जिससे इंसुलिन प्रतिरोध का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में हम शपथ लें कि हम धूम्रपान कभी नहीं करेंगे। 
एनसीडी एवं तंबाकू निषेध अधिकारी डिप्टी सीएमओ डा. रमेश पांचाल
ने बताया कि पखवाड़े के तहत आमजन को जहां धूम्रपान से होने वाले दुष्प्रभावों के प्रति जागरूक किया जा रहा है वहीं दंत एवं मुख स्वच्छता का पाठ भी पढाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमें सुबह और रात को सोने से पहले दांतो को अच्छे से ब्रश करना चाहिए ताकि दांतो की किसी प्रकार की बीमारी से बचा जा सके। क्योंकि यदि हमारे दांत स्वस्थ होंगे तो हम लंबे समय तक इनसे स्वास्थ्य लाभ उठा सकेंगे। उन्होंने उपस्थित लोगों को धूम्रपान, हुक्का पीना व किसी भी प्रकार के नशे जर्दा, पान, मसाला, खैनी, गुटखा आदि न खाने की सलाह दी क्योंकि इनसे हमारे स्वास्थ्य को बहुत नुकसान होता है। अत: हमें इन बातों को अमल में लाते हुए दूसरों को भी इस बारे जागरूक करना चाहिए और हमें दांतो की साफ-सफाई रखनी चाहिए और नयमित दांतों को ब्रश करने की सलाह दी। इस मौके पर अमिषा जायसवाल, रितिका, हेमलता, अंजली, आरती, पूनम, सुमन, वंदना, तन्नू, खुशबु, अंकिता, प्रिया, काजल, सुपरवाइजर हरदीप मलिक मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment