Breaking

Thursday, October 6, 2022

जींद में भारी भीड़ के बीच रावण दहन:अर्जुन स्टेडियम और रेलवे ग्राउंड में हुआ दहन; जमकर हुई आतिशबाजी व खरीददारी

जींद में भारी भीड़ के बीच रावण दहन:अर्जुन स्टेडियम और रेलवे ग्राउंड में हुआ दहन; जमकर हुई आतिशबाजी व खरीददारी

जींद में धूं धूंक कर जला रावण।

जींद : हरियाणा के जींद के अर्जुन स्टेडियम और रेलवे जंक्शन स्थित ग्राउंड में बुधवार को विजय दशमी पर्व पर पुतलों का दहन किया गया। पुतला दहन से पहले लोगों ने रावण की पूजा अर्चना की और सुख समद्धि की कामना की। अंत समय में रावण द्वारा लक्ष्मण को दिया गया ज्ञान ने भी लोगों को नसीहत दी।
धूं धूंक कर जलते रावण, मेघनाथ ओर कुंभकर्ण के पुतले।

इस दौरान भव्य आतिशबाजी भी हुई। बैंड बाजों व डीजे के साथ श्रीराम, लक्ष्मण, हनुमान अपनी सेना के साथ ग्राऊंड में पहुंचे और फिर तीर चला कर रावण का दहन किया। अर्जुन स्टेडियम में कार्यक्रम में मुख्यअतिथि के तौर पर नगर परिषद अध्यक्ष के प्रतिनिधि डा. राजसैनी व गोबिंद रहे। जैसे ही रावण, कुंभकरण व मेघनाद के पुतलों को आग लगी तो लोग रावण के पुतले की लकड़ियों को उठाने के लिए दौड़ पड़े।
रावण पर तीरों की बौछार करते राम लक्ष्मण।

दशहरा पर्व को लेकर बाजार में काफी भीड़ रही और मेले में लोगों ने जमकर ख़रीददारी की। सुरक्षा की दृष्टि से आयोजन स्थलों पर भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया था। सावर्जनिक स्थानों पर मोर्चा बंदी की गई थी। इस दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने एवं किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए विशेष तौर पर एसपी नरेंद्र बिजरानिया द्वारा विशेष दिशा-निर्देश दिए गए थे। पुतला दहन स्थानों की तरफ पुलिस द्वारा नाकेबंदी की गई थी।
स्टेडियम में खड़े किए गए रावण, मेघनाथ और कुंभकर्ण के पुतले।

जैसे ही रावण का दहन हुआ तो अर्जुन स्टेडियम तथा रेलवे जंक्शन ग्राऊंड से लोगों में निकलने की होड मच गई। अर्जुन स्टेडियम में रावण दहन के चलते देर शाम वहां जाम की स्थिति उत्पन्न हो गई। वहीं दिन में विजय दशमी पर्व पर मंदिरों में भी विशेष पूजा तथा यज्ञ का आयोजन किया गया। पुतला दहन स्थलों के आसपास छोटे-छोटे झूले लगाए गए थे।
स्टेडियम में रावण दहन के दौरान भीड़।

बच्चों ने तीर कमान, तलवार खरीदे। वहीं राम, हनुमान के मुखौटे भी बच्चों में आकषर्ण का केंद्र रहे। ज्यों-ज्यों शाम नजदीक आती गई वैसे-ïवैसे अर्जुन स्टेडियम तथा रेलवे ग्राऊंड में भीड़ बढ़ती गई। दशहरा पर्व को लेकर शाम को शोभायात्रा निकाली गई। राम, लक्ष्मण, हनुमान की आर्कषक झांकियां बनाई गई थी। रावण वध से पहले हुई आतिशबाजी का भी लोगों ने जमकर लुत्फ उठाया।

No comments:

Post a Comment