Breaking

Wednesday, February 1, 2023

जिला नागरिक अस्पताल जीन्द में खुला तंबाकू समाप्ति केंद्र

*जिला नागरिक अस्पताल जीन्द में खुला तंबाकू समाप्ति केंद्र*
जींद : ( संजय कुमार ) राष्ट्रीय तम्बाकू कंट्रोल प्रोग्राम के तहत सिविल सर्जन जीन्द डॉ0 मन्जू कादियान ने तंबाकू समाप्ति केंद्र का विधिवत रूप से उद्घाटन किया। इस अवसर पर उप-सिविल सर्जन (तंबाकू कंट्रोल प्रोग्राम) जीन्द व टीम ने सिविल सर्जन का स्वागत किया।
इस दौरान सिविल सर्जन डॉ० मन्जू कादियान ने बताया कि जिले में तंबाकू समाप्ति केंद्र का जिले की जनता को बहुत फायदा होगा जो लोग तंबाकू से छुटकारा पाना चाहते हैं इस केंद्र में संपर्क कर स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं।
इस दौरान उप-सिविल सर्जन(तम्बाकू कंट्रोल प्रोग्राम) व तम्बाकू समाप्ति केन्द्र इंचार्ज डॉ० रमेश पाँचाल ने बताया कि तंबाकू एक धीमा जहर है जिससे इंसान को बहुत सारी बीमारियां होने का अंदेशा बना रहता है, जैसे कि- मुंह का कैंसर, गले का कैंसर, फेफड़ों का कैंसर आदि। इस तंबाकू मुक्ति केंद्र में जो लोग तंबाकू छोड़ने के इच्छुक हैं वो लाभ ले सकते हैं। इस केंद्र में मुख्यतः जिले के काउंसलर लोगों को बताएंगे कि तंबाकू सेवन के क्या नुकसान हैं तथा तंबाकू छोड़ने के क्या फायदे हैं। उन्होंने बताया कि इसके लिए हमारे पास जो भी बजट सरकार द्वारा भेजा है उसके अनुसार लोगों को सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने इस अवसर पर आमजन से आग्रह किया कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को तम्बाकू समाप्ति केंद्र के बारे में जागरूक करें। तम्बाकू समाप्ति केंद्र(टी०सी०सी०) में सभी परामर्शदाता आमजन को धूम्रपान से होने वाले नुकसान के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी देंगें।
इस मौके पर प्रधान चिकित्सा अधिकारी डॉ० जितेंद्र कादियान, डॉ० गोपाल गोयल(प्रवर चिकित्सा अधिकारी), वरिष्ठ दन्तक सर्जन डॉ० नीतु, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ० नवनीत, दन्तक सर्जन डॉ० विनोद वर्मा, सिविल सर्जन कार्यालय से देवेन्द्र शर्मा, विभा, जमीना, किरण, सभी काउंसलर, मेंटल हेल्थ से रवि मलिक उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment