Breaking

Monday, February 13, 2023

इस समय इलायची का सेवन करने से बढ़ती है पुरुषों की ताकत, इन समस्याओं में भी है बेहद कारगर

*इस समय इलायची का सेवन करने से बढ़ती है पुरुषों की ताकत, इन समस्याओं में भी है बेहद कारगर*
हमारे घरों में पाए जानेवली मसाले औषधीय रूप से भी बेहद कारगर हैं, जैसे- हल्दी, लौंग और काली मिर्च, स्वाद के साथ साथ ये सेहत का भी ख़ास ख्याल रखते हैं। इन्हीं मसालों में से एक मसाला है इलायची। इसका नियमित तौर पर सेवन करने से गैस, ऐसिडिटी, कब्ज, पेट में ऐंठन की समस्या को दूर किया जा सकता है। इलायची के सेवन से दांतों के सड़न से छुटकारा मिलता है और मुंह की दुर्गंध भी दूर होती है। इसके अलावा उल्टी और मितली की परेशानी भी दूर होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं, यह छोटा सा मसाला पुरुषों की शारीरिक क्षमता बढ़ाने में भी बेहद फायदेमंद है। दरअसल, इसमें कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन और फॉस्फोरस जैसे गुण पाए जाते हैं, जो स्वस्थ्य शरीर के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं।
*पुरुषों के लिए फायदेमंद*

पुरुषों को रात में सोने से पहले कम से कम 2 इलायची खाना चाहिए। रात को सोने से पहले 2 इलायची को 1 ग्लास दूध के साथ गर्म कर पिएं। इलायची यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में बेहद मददगार है इसलिए नियमित तौर पर इसका सेवन करने से पुरुषों की नपुंसकता दूर होती है।
*इस समय खाएं इलायची*

रात को सोने से पहले 2 इलायची को 1 ग्लास गर्म पानी बॉईल करें फिर यह पानी पी जाएं और उन्हें चबा कर खा लें। आप इलायची का इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के रुप में सीधे चबाकर भी कर सकते हैं। या फिर कोई डिश या सब्जी बनाते समय उसमें इसके दाने डालकर इसका सेवन कर सकते हैं।
*इलायची के अन्य जबरदस्त फायदे*

1. एंटी इंफेलेमेंटरी गुणों से भरपूर इलायची मुंह के कैंसर से आपका बचाव कर सकता है। 

2. बढ़ते वजन से परेशान लोग अपनी डाइट में इलायची को जरुर शामिल करें। इसमें मौजूद पौषक तत्व तेजी से वजन घटाने में मदद करती है।

3. अगर आपको भी नींद नहीं आने की समस्या है तो गर्म पानी के साथ करें इलायची का सेवन। इससे नींद आएगी और खर्राटे की समस्या भी दूर होगी।

4.इलायची के सेवन से गैस, ऐसिडिटी, कब्ज, पेट में ऐंठन की समस्या को दूर किया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment