Breaking

Tuesday, May 30, 2023

*हरियाणा न्यूक्लियर पावर प्लांट जून 2028 में शुरू होगा:तैयारी में जुटी सरकार; CS की विभागों से मीटिंग, NH से कनेक्ट होगी प्रोजेक्ट रोड*

*हरियाणा न्यूक्लियर पावर प्लांट जून 2028 में शुरू होगा:तैयारी में जुटी सरकार; CS की विभागों से मीटिंग, NH से कनेक्ट होगी प्रोजेक्ट रोड*
तैयारी में जुटी सरकार; CS की विभागों से मीटिंग, NH से कनेक्ट होगी प्रोजेक्ट रोड|
हरियाणा में फतेहाबाद जिले के गोरखपुर गांव स्थित उत्तर भारत के पहले परमाणु ऊर्जा संयंत्र की पहली इकाई संभवतः जून 2028 में काम करना शुरू कर देगी। मुख्य सचिव संजीव कौशल की अध्यक्षता में हरियाणा सरकार और गोरखपुर हरियाणा परमाणु विद्युत परियोजना (GHAVP) के अधिकारियों के समन्वय के संबंध में हुई बैठक में दी गई।

कौशल ने बैठक में बिजली अधिकारियों को उच्च ट्रांसमिशन, कम क्षमता की लाइनों के स्थानांतरण कार्य में तेजी लाने और निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए परियोजना को वैकल्पिक स्रोत से संयंत्र स्थल तक 33 केवी बिजली कनेक्शन प्रदान करने का निर्देश दिये।
नेशनल हाईवे से जोड़ने के लिए बनेगी सड़कें
मीटिंग में मुख्य सचिव ने लोक निर्माण विभाग और फतेहाबाद जिला प्रशासन को परियोजना स्थलों को सड़क से राष्ट्रीय राजमार्ग से जोडने के लिए संयुक्त अध्ययन करने का निर्देश दिये। इस पहुंच मार्ग से स्थल तक भारी लिफ्टें और मशीनरी के परिवहन की सुगम सुविधा होगी। परियोजना की प्रगति की जानकारी देते हुए GHAVP के परियोजना निदेशक निरंजन कुमार मित्तल ने बताया कि भूमि सुधार का 74 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। इसके अतिरिक्त, पहली इकाई के लिए एंड शील्ड और स्टीम जनरेटर जैसे महत्वपूर्ण रिएक्टर उपकरण साइट स्थल पर पहुंच गए हैं।

39.08 करोड़ से हो चुके काम
परमाणु संयत्र गोरखपुर में पावर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड की ओर से अब तक 39.08 करोड रुपये का निवेश किया गया है। इस राशि से काजलहेड़ी से गोरखपुर तक फतेहाबाद नहर शाखा के बाएं किनारे पर पक्की सड़क का निर्माण, स्कूलों में कक्षाएं, लैब, पुस्तकालयों और शौचालयों की स्थापना, गौशाला का निर्माण, काजलहेड़ी में कछुआ संरक्षण पार्क का निर्माण, मुफ्त इलाज और दवाओं के वितरण के लिए एक मोबाइल मेडिकल वैन की व्यवस्था करने जैसी विभिन्न विकास परियोजनाओं के कार्य शामिल हैं।
लास्ट स्टेज में टाउनशिप वर्क
कौशल ने कहा कि अग्रोहा में बन रही आवासीय टाउनशिप एवं आठ बहुमंजिला आवासीय टावरों एवं संबंधित सुविधाओं के निर्माण की प्रगति का कार्य अग्रिम चरण में है जिसे जून 2023 तक पूरा होने की उम्मीद है। मीटिंग में अतिरिक्त मुख्य सचिव पर्यावरण विनीत गर्ग, अतिरिक्त मुख्य सचिव विकास एवं पंचायत अनिल मलिक, अतिरिक्त मुख्य सचिव ऊर्जा विभाग एके सिंह, प्रबंध निदेशक, हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम लिमिटेड मोहम्मद शाईन व हरियाणा परमाणु विद्युत परियोजना गोरखपुर के अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment