Breaking

Friday, May 26, 2023

पंजाब एवं हरियाणा सिविल सचिवालय में स्थित सीआईएसफ यूनिट द्वारा 27 मई को 10 किलोमीटर साइकिल रैली का आयोजन किया जाएगा

चंडीगढ़ 26 मई-  प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए मिशन लाइफ स्टाइल फॉर एनवायरमेंट को बढ़ावा देने के लिए पंजाब एवं हरियाणा सिविल सचिवालय में स्थित सीआईएसफ यूनिट द्वारा 27 मई को 10 किलोमीटर साइकिल रैली का आयोजन किया जाएगा।
हरियाणा सिविल सचिवालय में सचिवालय स्थापना के विशेष सचिव श्री सवर्तक सिंह 27 मई को सुबह 6:30 बजे सुखना झील, चंडीगढ़ में साइकिल रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। साइकिल रैली, मिशन लाइफ स्टाइल फॉर एनवायरमेंट को बढ़ावा देने के लिए सूचना, जनसंपर्क भाषा एवं संस्कृति विभाग हरियाणा द्वारा प्रायोजित है। इस संस्करण में, सीआईएसएफ ने सुखना झील से बोगेनविलिया गार्डन, सेक्टर- 3 चंडीगढ़ तक 10 किलोमीटर साइकिल रैली की योजना बनाई है जिसमें पूरे कार्यक्रम का मीडिया कवरेज भी होगा।
केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की स्थापना केंद्र सरकार के स्वामित्व और प्रबंधन वाले औद्योगिक उपक्रमों को सुरक्षा कवरेज प्रदान करने के लिए संसद में कानून बनने के बाद की थी। प्रारंभ में, फोर्स ने अपने कार्य की शुरुआत मात्र 3000 बल सदस्यों के साथ की, जो वर्तमान में 1.63 लाख से अधिक के आंकड़े को पार कर गया है। सीआईएसएफ वर्तमान में देश भर में परमाणु प्रतिष्ठानों, अंतरिक्ष केंद्रों, हवाई अड्डों, समुद्री बंदरगाहों, बिजली स्टेशनों, संवेदनशील सरकारी भवनों, राष्ट्रीय स्मारकों. तेल और प्राकृतिक गैस प्रतिष्ठानों, इस्पात उद्योगों, डीएमआरसी और वीआईपी को प्रभावी सुरक्षा प्रदान कर रही है। हाल ही में इस सबसे भरोसेमंद फोर्स को क्यूआरटी पैटर्न पर प्राइवेट सेक्टर की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है।
देश की आपदा प्रबंधन प्रणाली हेतु बल की 02 समर्पित बटालियन हैं। इतना ही नहीं, सीआईएसएफ ने विदेशों में भी अपने पंख फैलाए हैं जिसमें हैती, बोस्निया, चेचन्या, हर्जेगोविना आदि संयुक्त राष्ट्र मिशन में काफी योगदान दिया है तथा वर्तमान में विदेशों में भारतीय दूतावासों को सुरक्षा प्रदान कर रही है ।

No comments:

Post a Comment