Breaking

Tuesday, May 30, 2023

*हरियाणा में 32 दिन होगी गर्मी की छुटि्टयां:1 जून से 2 जुलाई तक बंद रहेंगे स्कूल; कल जारी होगा लेटर"

*हरियाणा में 32 दिन होगी गर्मी की छुटि्टयां:1 जून से 2 जुलाई तक बंद रहेंगे स्कूल; कल जारी होगा लेटर*
1 जून से 2 जुलाई तक बंद रहेंगे स्कूल; कल जारी होगा लेटर|
हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग ने गर्मी की छुटि्टयों की तैयारी शुरू कर दी है। इस बार सूबे में 32 दिनों तक स्कूल बंद रहेंगे। 1 जून से 2 जुलाई तक स्कूलों में छुटि्टयां रहेंगी। 3 जुलाई को स्कूल खोले जाएंगे। संभावना है कि गर्मियों की छुट्‌टी को लेकर गुरुवार को शिक्षा विभाग इसका नोटिफिकेशन जारी कर दे। हरियाणा की स्कूलों में समय वेकेशन 30 दिनों का होता आया है।

यह समर वेकेशन 1 जून से 30 जून तक होता था, ऐसे में लोग अनुमान लगा रहे थे कि इस साल भी हरियाणा में 30 दिनों के लिए स्कूल 1 जून से 30 जून तक बंद रहेंगे। हालांकि अभी तक हरियाणा विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने सरकारी और निजी स्कूलों के लिए गर्मी की छुट्ट‍ियों की तारीख घोषि‍त नहीं की हैं।
जून में 45 पार होगा पारा
वैसे हरियाणा में अभी तक गर्मी अपना पूरा असर नहीं दिखा पाई हैं, लेकिन 1 जून के बाद गर्मी अपने प्रचंड रूप में दिखेगी। चंडीगढ़ मौसम विभाग के अनुसार, इस बार हरियाणा में 92% बारिश कम होने के आसार हैं। ऐसे में यहां दिन और रात के तापमान में वृद्धि देखने को मिलेगी। दिन का अधिकतम तापमान कुछ शहरों का 45 डिग्री के पार जाने की भी संभावना है। ऐसे में स्कूलों को बंद रखना बेहद जरूरी है।

पंजाब में बंद हो चुके स्कूल
पंजाब सरकार द्वारा 2023 के लिए गर्मी की छुट्टियों का ऐलान किया जा चुका है। राज्य में सरकारी स्कूलों में एक जून से 2 जुलाई तक गर्मी की छुट्टी रहेगी। गर्मी और लू के प्रकोप को देखते हुए गर्मी की छुट्टियों का ऐलान किया गया है। पंजाब सरकार ने राज्य के सभी सरकारी, निजी सहायता प्राप्त और मान्यता प्राप्त स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों के लिए एक पत्र भी जारी किया है।

No comments:

Post a Comment