Breaking

Friday, May 26, 2023

*काम की खबर:साइबर सेल ने 4 लाख कीमत के 20 मोबाइल फोन खोजे*

*काम की खबर:साइबर सेल ने 4 लाख कीमत के 20 मोबाइल फोन खोजे*
साइबर सेल ने 4 लाख कीमत के 20 मोबाइलफोन खोजे।
असली मालिकों को गुम हुए मोबाइल फोन सौंपते हुए एसपी।
जिला पुलिस ने पिछले 6 महीने के दौरान गुम हुए 4 लाख रुपए से अधिक राशि के 20 फोन खोज निकाले। ये फोन पिछले 6 महीने के दौरान गुम हुए थे। गुरुवार को इन सभी फोनों को एसपी डॉक्टर अर्पित जैन की मौजूदगी में सौंपा। अपने फोन मिलने पर कई लोग भावुक भी हुए। एक महिला ने बताया कि जब उसका फोन गुम हो गया था तो 2 दिन तक खाना भी अच्छा नहीं लगा। जिंदगी का हिस्सा बन चुके मोबाइल को लेकर अधिकांश शिकायतकर्ताओं की कुछ इसी प्रकार की राय रही।

अपना फोन हासिल करने के बाद किसी ने पुलिस अधिकारी के पांव छूए, तो किसी ने भावुक होकर उन्हें थैंक्स किया। एसपी डॉ. अर्पित जैन ने बताया कि गुम हुए मोबाइल फोन को खोजने के लिए जिले की साइबर सेल ने काफी अच्छा कार्य किया। यह मोबाइल फोन अब इनके असली मालिक को सौंप दिए गए हैं।
उनमें नरेंद्र निवासी फतेहपुरी झज्जर, दिनेश निवासी बलिया उत्तर प्रदेश, विजय निवासी बहादुरगढ़, राहुल निवासी बहादुरगढ़, आनंद निवासी दुल्हेड़ा, अजय निवासी सरोला, आशुतोष निवासी सेक्टर 6 बहादुरगढ़, अंकित निवासी कोका अक्षय निवासी खेड़ा पाटोदा साहिल निवासी बहादुरगढ़, नवीन निवासी कड़ौदा, विक्रम निवासी आर्य नगर, अशोक निवासी झज्जर, नितेश निवासी बहू, संदीप निवासी आसौदा व अन्य शामिल हैं।

यह जरूरी : एनसीआर रिपोर्ट में फोन नंबर दर्ज जरूरी
साइबर सेल एक्सपर्ट का कहना है कि मोबाइल फोन चोरी होने के बाद लोग लघु सचिवालय परिसर स्थित मोबाइल फोन गुम होने के संबंध में एनसीआर रिपोर्ट भरते हैं, लेकिन इस रिपोर्ट में वे अपना नाम पता दर्ज करते हैं। वहीं दूसरा अल्टरनेट मोबाइल नंबर नहीं देते हैं, जिसके कारण मोबाइल मिलने के बाद उसके असली मालिक को खोजना परेशानी भरा बन जाता है। कई बार दूसरे प्रदेशों का एड्रेस होने के कारण शिकायतकर्ता को खोजने में और भी अधिक दिक्कत रहती है। इस लिहाज से इस मामले में अपना दूसरा अल्टरनेट नंबर दर्ज करना जरूरी है।
हर महीने 130 फोन गुम होने की शिकायत
जिले में मोबाइल गुम होने की शिकायतों में लगातार इजाफा हो रहा है। आमतौर पर महीने में औसतन 130 मोबाइल फोन चोरी होने की शिकायत पुलिस के पास पहुंच रही है। ऐसे में मोबाइलों को लेकर सावधान रहने की जरूरत है। जबकि मोबाइल फोन का मिलने का आंकड़ा 20 फीसदी के आसपास है।

मोबाइल फोन अब जिंदगी का एक हिस्सा बन गया है। औसतन एक व्यक्ति 6 घंटे के करीब फोन पर व्यतीत कर रहा है। इस लिए फोन को सुरक्षित रखने के साथ-साथ इसके इस्तेमाल में सावधानी बरतनी जरूरी हो गई है।

No comments:

Post a Comment