Breaking

Friday, May 26, 2023

सूक्ष्म सिंचाई परियोजना से सिंचित होगी दक्षिणी हरियाणा की प्यासी धरती : मुख्यमंत्री

सूक्ष्म सिंचाई परियोजना से सिंचित होगी दक्षिणी हरियाणा की प्यासी धरती : मुख्यमंत्री
चंडीगढ़,26 मई - हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने शुक्रवार को अपने महेंद्रगढ़ जिला के दौरे के अंतिम दिन गांव सतनाली में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम में करीब 8.53 करोड़ रुपये की दो महत्वकांक्षी परियोजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री ने सतनाली में सामुदायिक केंद्र परिसर में आयोजित कार्यक्रम में 4 गांवों के लिए 8.21 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित होने वाली सूक्ष्म सिंचाई परियोजना का शिलान्यास किया। साथ ही 32.35 लाख रुपए की लागत से नव निर्मित राजकीय पशु अस्पताल भवन का लोकार्पण कर ग्रामीणों को समर्पित किया।श्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा सरकार ने पिछले कुछ सालों में सूक्ष्म सिंचाई पर खास काम किया है। इससे भू-जल संरक्षण में भी काफी सहयोग मिला है। यह योजना किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है। उन्होंने कहा कि दक्षिणी हरियाणा की प्यासी धरती को सिंचित करने की दिशा में सरकार अनेक परियोजनाओं को बढ़ावा दे रही है, ताकि इस क्षेत्र में पानी की समस्या का स्थाई समाधान हो सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना को आगे बढ़ाने के लिए बजट 2023-24 के लिए अटल भूजल योजना के तहत पानी की कमी वाले खंडों को चिन्हित करके वहां के गांवों में एक हजार पीजोमीटर लगाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि इस साल 2.5 लाख एकड़ कृषि क्षेत्रफल को भी सूक्ष्म सिंचाई पद्धति से जोड़ने की योजना है, इसके लिए 4 हजार  ऑन-फार्म वाटर टैंक का भी निर्माण करवाया जाएगा। वर्षा जल संचयन के लिए भी विभिन्न ढांचों के निर्माण की विशेष कार्य योजना तैयार की गई है, जिससे भू जल स्तर में सुधार होगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पशु स्वास्थ्य देखभाल तंत्र प्रदान करने के लिए राज्यभर में छोटे-बड़े पशु चिकित्सा संस्थान खोले जा रहे हैं। प्रति वर्ष पशु पालकों और ग्रामीणों की मांग अनुरूप अधिक पशु चिकित्सा संस्थान खोले जा रहे हैं। सतनाली में नवनिर्मित पशु अस्पताल भी उनमें शामिल किया गया है, ताकि पशुपालकों को उनके घर द्वार पर गुणवत्तापूर्ण पशु चिकित्सा सेवाएं मिल सकें।

इस अवसर पर जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बनवारी लाल, सांसद श्री धर्मबीर सिंह, पूर्व शिक्षा मंत्री प्रो रामबिलास शर्मा, मुख्यमंत्री के ओएसडी श्री जवाहर यादव, उपायुक्त मोनिका गुप्ता, एसपी विक्रांत भूषण सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment