Breaking

Friday, May 26, 2023

कुलाधिपति के स्वागत के लिए सीडीएलयू तैयार, दूसरी बार विश्वविद्यालय प्रांगण में पधारेंगे राज्यपाल

कुलाधिपति के स्वागत के लिए सीडीएलयू तैयार, दूसरी बार विश्वविद्यालय प्रांगण में पधारेंगे राज्यपाल
चंडीगढ़ ,  26 मई - हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय अपने दो दिवसीय दौरे पर शनिवार को सिरसा पहुंचेंगे व अनेक कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। इस दौरान राज्यपाल सर्वप्रथम चौ. देवी लाल विश्वविद्यालय के विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे।

विश्वविद्यालय के दौरे के दौरान राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय प्रदेश के पहले सेंसस डाटा रिसर्च वर्क स्टेशन, यूनिवर्सिटी साइंस इंस्ट्रूमेंटेशन सेंटर के अलावा यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर कॉम्पिटिटिव एग्जामिनेशन सेंटर का भी उद्घाटन करेंगे। इसके अतिरिक्त शैक्षणिक सत्र 2023-24 के दाखिलों से सम्बंधित हैंडबुक ऑफ इन्फोर्मेशन का विमोचन भी राज्यपाल द्वारा किया जाएगा। कुलाधिपति श्री बंडारू दत्तात्रेय के दिशा-निर्देशन में विश्वविद्यालय प्रगति के नित नए आयाम स्थापित कर रहा है। अक्टूबर 2021 में अपने दौरे के दौरान कुलाधिपति द्वारा सीडीएलयू के सर्वांगीण विकास के उद्देश्य से अनेक सुझाव दिए गए थे और इन सुझावों को अमलीजामा पहनाने का कार्य सीडीएलयू के  प्राध्यापकों एवं कर्मचारियों ने किया है।
बॉक्सः

सीडीएलयू में स्थापित होगा प्रदेश का पहला सेंसस डाटा रिसर्च सेंटर

प्रदेश का पहला सेंसस डाटा रिसर्च वर्क स्टेशन सीडीएलूय में स्थापित होने से विश्वविद्यालय को अनेक फायदे होंगे। सेंटर में जनगणना के आंकड़ों को एकत्रित करने के अलावा उन आंकड़ों पर शोध कार्य होगा। विश्वविद्यालय के शोधार्थियों के अलावा अन्य शैक्षणिक संस्थानों के शोधार्थी भी जनगणना के सामाजिक-आर्थिक एवं जनसांख्यिकी परिस्थितियों पर शोध कार्य कर सकेंगे। जनगणना के आंकड़ों से जुड़े इतने महत्वपूर्ण सेंटर के स्थापित होने के लिए विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलेगी। रिसर्च वर्क स्टेशन के जरिये जनगणना के आंकड़े शोधार्थियों के लिए को निशुल्क उपलब्ध होंगे।
बॉक्सः

इंस्ट्रूमेंटेशन सेंटर में होंगे अंतरराष्ट्रीय स्तर के यंत्र

सीडीएलयू में यूनिवर्सिटी साइंस इंस्ट्रूमेंटेशन सेंटर शुरू होने से विज्ञान विषयों की शोध को बढ़ावा मिलेगा। इस सेंटर में प्रमुख रूप से छह यंत्र होंगे जिनमें एक्स-रे डिफ्रेक्ट्रो मीटर, फोरियर इनफ्रारेड स्पेक्ट्रो फोटो मीटर, डिफरेंशियल स्कैनिंग कैलेरो मीटर, गैस क्रोमैटोग्राफी, हाई परफॉर्मेंस लिक्विड क्रोमैटोग्राफी टेक्सचर एनालाइजर शामिल हैं। इन यंत्रों का प्रयोग विश्वविद्यालय के शोधार्थियों के अलावा देश व विदेश के शोधार्थी भी करेंगे। गुणवत्तापरक शोध कार्यों को बढ़ावा देने में यह सेंटर मील का पत्थर साबित होगा। इस सेंटर के स्थापित से विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को अपने शोध कार्यों के लिए चंडीगढ़, दिल्ली, जयपुर, बैंगलोर तथा विदेशों में स्थित शैक्षणिक संस्थानों की प्रयोगशालाओं में नहीं जाना पड़ेगा और अपना शोध कार्य यहीं पूर्ण करने में सक्षम होंगे।
बॉक्सः

सीडीएलयू में मिलेगी यूपीएससी की कोचिंग

यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर कॉम्पिटिटिव एग्जाम के स्थापित होने के उपरांत यहाँ के विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी और विभिन्न विषयों के विशेषज्ञ विद्यार्थियों को अपने अनुभव के आधार पर प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के गुरु मंत्र प्रदान करेंगे।

No comments:

Post a Comment