Breaking

Tuesday, May 16, 2023

पराली प्रबंधन समाधान के लिए जल्द ही नई शोध विकसित-संजीव कौशल

पराली प्रबंधन समाधान के लिए जल्द ही नई शोध विकसित-संजीव कौशल
चंडीगढ़, 15 मई - हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने कहा कि चौ. चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय हिसार पराली प्रबंधन  के लिए नये समाधान विकसित कर रहा है जो किसानों के लिए वरदान साबित होगी।

यह जानकारी आज यहां मुख्य सचिव की अध्यक्षता में कृषि विश्वविद्यालय प्रबंधन बोर्ड की 274 वीं बैठक में दी गई। कृषि विश्वविद्यालय की इस पहल की सराहना करते हुए उम्मीद जताई गई की किसानों को इस शोध का लाभ जल्द ही मिलेगा।
बैठक में अवगत करवाया गया कि विश्वविद्यालय ने राया व ज्वार की पांच अलग-अलग किस्में तैयार की हैं। इसमें इरूसिक एसिड कम मात्रा की राष्ट्रीय स्तर की राया की दो किस्में हैं, जो यूपी, पंजाब, दिल्ली और राजस्थान के लिए उपयुक्त है। इसके अलावा हरियाणा ज्वार हाइब्रिड 1513, एचजे 1514, और सीएसवी 53 एफ की खेती गुजरात, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, कर्नाटक और तमिलनाडु के लिए सिफारिश की गई है।

सीसीएसएचएयू ने ज्वार की बीमारी और इसके प्रेरक जीवाणु क्लेबसिएला वेरिकोला की नई खोज की है। यूएसए के प्लांट डिजीज जर्नल की अमेरिकन फाइटो पैथोलॉजिकल सोसाइटी ने इस नई बीमारी को स्वीकार कर मान्यता प्रदान की है।  
उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय ने 24 अप्रैल को 25वें दीक्षांत समारोह का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। इसमें राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने विश्वविद्यालय के 865 विद्यार्थियों जिनमें यूजी, पीजी और पीएचडी छात्रों को डिग्री और 124 छात्रों को स्वर्ण पदक प्रदान किए। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय ने अंतरराष्ट्रीय श्रीअन्न वर्ष मनाने के लिए कई नई पहलें की हैं। ऐसी ही एक पहल को लेकर फरवरी के महीने में खाद्य सुरक्षा और स्थिरता के लिए जलवायु अनुकूल कृषि पर एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया गया। सम्मेलन में 1000 से अधिक प्रतिनिधियों व दुनिया भर से वैज्ञानिकों ने भाग लिया और सामयिक और केंद्रित शोध पत्र प्रस्तुत किए।  
उन्होंने बोर्ड के सदस्यों को अवगत करवाया कि कृषि विश्वविद्यालय, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग और हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के सहयोग से हिसार में 10 से 12 मार्च को प्राकृतिक खेती विषय पर हरियाणा कृषि विकास मेले का भी आयोजन किया।  

बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग श्री सुधीर राजपाल, अतिरिक्त मुख्य सचिव, वित्त और योजना विभाग अनुराग रस्तोगी के अलावा अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment