Breaking

Tuesday, May 16, 2023

मुख्यमंत्री ने की ओटू झील से 50 प्रतिशत कम दर पर मिट्टी उठान की घोषणा, अब 500 रुपये ट्राली की दर से उठा सकेंगे झील से मिट्टी : मनोहर लाल खट्टर

मुख्यमंत्री ने की ओटू झील से 50 प्रतिशत कम दर पर मिट्टी उठान की घोषणा, अब 500 रुपये ट्राली की दर से उठा सकेंगे झील से मिट्टी : मनोहर लाल खट्टर 
सिरसा,15 मई - हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने सिरसा जिले के अपने जन संवाद कार्यक्रम के तीसरे दिन गांव ओटू में लोगों की मांग पर ओटू झील से मिट्टी उठान की दरों में 50 प्रतिशत कम करने की घोषणा की। अब किसान ओटू झील से 500 रुपये ट्राली के हिसाब से मिट्टी उठा सकते हैं। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने ओटू झील को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की भी घोषणा की। इसके लिए उन्होंने प्रशासन को रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए। रिपोर्ट के आधार पर झील को पर्यटन स्थल बनाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने सोमवार को रानियां हल्का के गांव ओटू में जनसंवाद किया। इस दौरान उन्होंने जहाँ लोगों की समस्याओं को सुना और उनके समाधान के लिए अधिकारियों को निर्देश दिये, वहीं लोगों से सरकार की योजनाओं से मिल रहे लाभ की जानकारी ली।

 

जन संवाद कार्यक्रम के दौरान एक किसान ने बताया कि ओटू से मिट्टी उठान की दरों में कमी की जाए ताकि किसानों को फ़ायदा मिले। इस पर मुख्यमंत्री ने उपरोक्त घोषणा की। पहले यह दर 1000 हजार रुपये ट्रॉली थी। मुख्यमंत्री ने किसानों से कहा कि किसान इस मिट्टी का उपयोग खाद के रूप में करें, जिससे किसानों को आर्थिक लाभ होगा।
 
छोटे गांवों को विकास के लिये अतिरिक्त बजट देने की घोषणा

 मुख्यमंत्री ने छोटे गांव में विकास कार्यों के लिए अतिरिक्त बजट देने की घोषणा की। उन्होंने बीडीपीओ को निर्देश दिये कि ऐसे छोटे गांव हैं, जिनका बजट खत्म हो गया है या उनकी आमदनी कम है, उनका प्रस्ताव बनाकर भिजवाया जाए, ताकि उन्हें अतिरिक्त बजट दिया जा सके।

अब गांव की पांच किलोमीटर परिधि में होगा सीनियर सेकेंडरी स्कूल

 मुख्यमंत्री ने जनसंवाद में स्कूल की मांग की सुनवाई करते हुये घोषणा की कि हर 20 किलोमीटर पर कॉलेज बनाने की तर्ज पर सरकार अब गांव की 5 किलोमीटर की परिधि में सीनियर सकेंडरी स्कूल बने, इस पर काम करेगी। सरकार का उद्देश्य है कि कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित ना रहे।


जमाल में कबड्डी की अतिरिक्त नर्सरी व कागसर में जिम बनाने की घोषणा

 मुख्यमंत्री ने ओटू में जन संवाद कार्यक्रम में एक युवा की मांग पर गांव जमाल में एक अतिरिक्त कबड्डी नर्सरी बनाने की घोषणा की। इसी प्रकार गांव कागसर में जिम बनाये जाने की मंजूरी दी। उन्होंने कहा कि युवाओ को नशा से दूर रखने के लिए खेल बहुत जरूरी है और इसके लिये सरकार खेल सुविधाये देने के लिये कटिबद्ध है।

 इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री वी.उमाशंकर, ओएसडी जवाहर यादव, पूर्व विधायक रामचंदर कंबोज, पूर्व विधायक डॉ पवन सैनी सहित अन्य वरिष्ठजन उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment