Breaking

Wednesday, May 24, 2023

*हरियाणा में ग्रुप-D भर्ती के लिए पोर्टल तैयार:आज से कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन; नए युवाओं को मौका, अब तक 10.54 लाख कर चुके आवेदन*

*हरियाणा में ग्रुप-D भर्ती के लिए पोर्टल तैयार:आज से कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन; नए युवाओं को मौका, अब तक 10.54 लाख कर चुके आवेदन*
हरियाणा में सरकार ने बेरोजगार युवाओं को बड़ी राहत दी है। राज्य में चतुर्थ श्रेणी (ग्रुप-D) के तहत होने वाली भर्तियों के लिए पोर्टल तैयार कर दिया है। आज से पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इस पोर्टल के जरिए प्रदेश के नए युवाओं को नौकरी का मौका मिलेगा। जो युवा पहले ही अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं उन्हें दोबारा रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होगी।

पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के दौरान हुई गलतियों को सुधारने की भी सुविधा हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) की ओर से दी गई है।
10.54 लाख अब तक रजिस्ट्रेशन
हरियाणा में चतुर्थ श्रेणी भर्ती के लिए अब तक 10.54 लाख युवा रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। आयोग अभी उम्मीद कर रहा है कि अभी 50 और रजिस्ट्रेशन होंगे। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भोपल सिंह खदरी का कहना है कि पोर्टल रजिस्ट्रेशन के लिए पूरी तरह से तैयार है, जो भी युवा पंजीकरण करना चाहते हैं वह आज से आवेदन कर सकते हैं।

जल्द जारी होगा एग्जाम शेड्यूल
ग्रुप-डी की परीक्षा दो महीने बाद होने की उम्मीद है। आयोग ने संभावना जताई है कि अगस्त या सितंबर में भर्ती के लिए एग्जाम आयोजित किया जाएगा। इसके लिए तैयारियां की जा रही हैं। आयोग इस एग्जाम के लिए पहले स्क्रीनिंग टेस्ट करेगा। आयोग के अधिकारियों के अनुसार मई या जून के पहले सप्ताह में एग्जाम का नया शेड्यूल भी जारी किया जाएगा।
22000 पदों पर होगी भर्ती
हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) द्वारा आधिकारिक अधिसूचना की घोषणा का विज्ञापन पहले ही जारी कर दिया है, इस अधिसूचना में HSSC भर्ती के 22000+ पदों की घोषणा की है। इस सूचना में ग्रुप डी के पद के आवदेन मार्च-अप्रैल से शुरू हैं। इस भर्ती के लिए आयु सीमा 18-42 वर्ष है। आयु में छूट सरकार के नियमों के अनुसार दी जाएगी।

10 अंक CET से जोड़े जाएंगे
हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग सीईटी स्कोर के आधार पर योग्य उम्मीदवारों को सूचित करेगा। ग्रुप डी के पदों पर भर्ती के लिए सीईटी स्कोर के आधार पर भर्ती की जाएगी। सामाजिक, आर्थिक और अनुभव के लिए ग्रुप डी में अधिकतम 10 अंक सीधे सीईटी स्कोर में जोड़े जाएंगे।
उम्मीदवार HSSC की वेबसाइट hssc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment