Breaking

Wednesday, May 24, 2023

वीआईपीक्षेत्र जगमग, आम रोड अंधेरे में

वीआईपीक्षेत्र जगमग, आम रोड अंधेरे में
जींद :शहर में सड़कों से अंधेरा खत्म करने और स्ट्रीट लाइटों को ठीक कराने का दावा केवल अधिकारियों और विधायकों के निवास वाली गलियों, सड़कों तक सीमित है। जबकि आम रास्ते में अंधेरे के कारण आये दिन हादसे हो जाते हैं। अचानक सड़कों पर घूम रहे पशुओं के कारण लोगों की जान भी चली जाती है। नप की हर मीटिंग में इसका मुद्दा उठता है, लेकिन कभी इस पर काम नहीं हुआ। वैसे रिकाॅर्ड देखें तो नगर परिषद व पीडब्ल्यूडी स्ट्रीट लाइटों के मेंटेनेंस पर हर साल 12 लाख रुपए तक खर्च करता है।
लेकिन कॉलोनियों में तकरीबन 1274 स्ट्रीट लाइटें बंद है। अधिकारियों की नजर क्यों पड़े, ऑफिसर काॅलोनी, पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस के साथ-साथ लघु सचिवालय, कोर्ट व विभिन्न सरकारी कार्यालयों के बाहर स्ट्रीट लाइट जल रहीं हैं। जबकि गोहाना रोड पर पुलिस लाइन से आगे, सफीदों रोड, पटियाला चौक सहित मुख्य मार्गों की लाइटों महीनों से खराब हैं।
हादसा होने का रहता है खतरा: शहरवासी मनोज कुमार, दिनेश, रमन, सुरूपा राम, रामनिवास अाैर दीपक ने बताया कि दिन ढलते ही कई काॅलोनियों की गलियां व सड़कें अंधेरे में डूब जाती हैं। वीआईपी क्षेत्र में कोई लाइट खराब हो जाती है, तो उसे जल्द ठीक कर दिया जाता है। जबकि उनके क्षेत्र में महीनों से खराब पड़ी हैं। खराब सड़कें और अचानक बेसहारा पशु आने से अंधेरे में दिखाई नहीं देते हैं और लोग हादसे का शिकार होते हैं। इसकी शिकायत की जा चुकी है लेकिन पार्षदों के क्षेत्र में नई स्ट्रीट लाइट व खराब ठीक नहीं करवाई जा रही।
*ये दो केस : हादसों में दो घायल*

केस-1 : अंधेरे में भिड़ी बाइक और साइकिल | सोमवार रात को आठ बजकर 15 मिनट पर सफीदों रोड पर स्ट्रीट लाइटें बंद पड़ी थी। वहां पर जींद शहर की तरफ से आ रहा पांडू पिंडारा के युवक संदीप की बाइक साइकिल पर जा रहे सुनील से भिड़ गई। इसमें साइकिल सवार मंदीप को चोट लगी और मोटरसाइकिल व साइकिल क्षतिग्रस्त हो गई।
केस 2: बाइक गोवंश से टकराई | 21 मई को नेशनल हाइवे की तरफ से मोटरसाइकिल पर सवार होकर अपने घर आ रहे सेक्टर-8 निवासी युवक रोहताश की बाइक गोवंश से टकरा गई। इसमें उसको काफी चोटें आई। सेक्टर में स्ट्रीट लाइट बंद होने के कारण अंधेरा छाया हुआ था। गोवंश अंधेरे में दिखाई नहीं दिया।

*इन सड़कों और काॅलोनियों में खराब हैं लाइटें*

सफीदों रोड पर 41, सेक्टरों में 54, गोहाना रोड पर 34, पटियाला चौक पर 20, नई सब्जी मंडी मार्ग पर 12, रोहतक रोड पर 12, रेलवे लोको कॉलोनी में 24, रतन कॉलोनी में 34, नेताजी नगर में 18, जोगिंद्र नगर में 21, ईश्वर नगर में 27, सावित्री नगर में 44, पटेल नगर में 23, चंद्रलोक कॉलोनी में 38, आनंद पर्वत काॅलोनी में 29, रामबीर काॅलोनी में 34, विकास नगर में 18, दीनदयाल काॅलोनी में 33, हकीकत नगर में 23, सुंदर नगर में 12, राजेंद्र नगर में 16, रेलवे रोड में 25, राजेंद्र नगर में 11, मदन काॅलोनी में 17, शीतलपुरी में 26, अपोलो रोड में 38 से ज्यादा स्ट्रीट लाइटें खराब पड़ी हैं। सड़कों व गलियों को मिलाकर 1274 से ज्यादा स्ट्रीट लाइटें खराब पड़ी हैं।

स्ट्रीट लाइटों को ठीक करवाया जा रहा है। शहरवासियों को परेशानी नहीं आने दी जाएगी। इसको लेकर नगर परिषद प्रशासन पूरी तरह से गंभीर है। वहीं शहर के मुख्य मार्गों पर रंगीन लाइटें लगाने का भी प्रपोजल बनाया हुआ है।

-सुशील कुमार भुक्कल, ईओ, नगर परिषद, जींद।

No comments:

Post a Comment