Breaking

Thursday, May 18, 2023

*HSDM रिश्वतकांड में बड़ा खुलासा:स्किल सेंटर पर मेहरबान रहे IAS दहिया, 3 महीने में बांट दिए 100 करोड़, 10% कमीशन रही वजह*

*HSDM रिश्वतकांड में बड़ा खुलासा:स्किल सेंटर पर मेहरबान रहे IAS दहिया, 3 महीने में बांट दिए 100 करोड़, 10% कमीशन रही वजह*
हरियाणा कौशल विकास मिशन (HSDM) रिश्वतकांड की जांच में IAS विजय दहिया के नए-नए कारनामे सामने आ रहे हैं। HSDM में अक्टूबर में तैनाती के बाद 3 महीने में ही दहिया ने लगभग 100 स्किल सेंटर को 100 करोड़ रुपए की सौगात दे डाली।
सबसे हैरानी की बात यह है कि स्किल सेंटरों की इस लिस्ट में 80% सेंटर प्राइवेट हैं, जिन्हें दहिया ने लगभग 80 करोड़ रुपए जारी कर दिए। सिर्फ 6 सरकारी स्किल सेंटरों को दहिया ने 20 करोड़ रुपए जारी किए।
हरियाणा एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB) और क्रिमिनल इन्वेस्टिगेशन डिपार्टमेंट (CID) को जांच के दौरान ये अहम दस्तावेज मिले हैं। प्रदेश की दोनों जांच एजेंसियां इन दस्तावेजों को सबूत के तौर पर शामिल करेंगी।
जनवरी में जारी किए 68 करोड़
हरियाणा कौशल विकास मिशन की स्कीम सूर्या के तहत IAS दहिया ने जनवरी 2023 में ही 27 स्किल सेंटरों को 680,636,029 करोड़ रुपए जारी कर दिए। इसके अलावा नवंबर 2022 में नल्म योजना के तहत 11 स्किल सेंटरों को 257,428,500 करोड़ रुपए जारी किए गए। करोड़ों की ये राशि दहिया ने करोड़ों रुपए के कमीशन को लेकर जारी की है। दोनों जांच एजेंसियां इस एंगल पर जांच कर रही हैं।
MOU के भी दस्तावेज आए सामने
करोड़ों रुपए की राशि जारी करने के साथ ही IAS दहिया ने कुछ और स्किल सेंटर से हरियाणा कौशल विकास मिशन के साथ MOU भी साइन किए। इनमें कुछ सेंटर बड़े बड़े अफसर शाहों और राजनीतिक दिग्गजों के बताए जा रहे हैं। हालांकि ACB और CID के अधिकारी इस मामले में कुछ भी कहने से बच रहे हैं, लेकिन जांच के दौरान मिले दस्तावेजों की जांच दोनों एजेंसियों ने शुरू कर दी है।
ACB जारी कर चुकी नोटिस
हरियाणा कौशल विकास निगम (HSDM) रिश्वत कांड प्रकरण में IAS अफसर विजय दहिया को जांच में शामिल होने के लिए हरियाणा एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB) नोटिस जारी कर चुकी है। हालांकि दहिया अभी अंडरग्राउंड चल रहे हैं। उनका मोबाइल फोन भी स्विच ऑफ आ रहा है। ACB ने दहिया को नोटिस भेजकर जांच में शामिल होने को कहा है। नोटिस में ACB की ओर से 7 दिन का समय दिया गया है, यदि इस अवधि में वह नहीं आते हैं तो उनके खिलाफ गिरफ्तारी के लिए ACB दबिश देगी।
10% कमीशन का खेल
हरियाणा कौशल विकास मिशन में स्किल सेंटरों को राशि जारी करने के पीछे 10 प्रतिशत कमीशन बताई जा रही है। आईएएस दहिया द्वारा जारी की गई राशि में भी स्किल सेंटरों से मोटा कमीशन लिया गया। विभाग के अधिकारियों के अनुसार दहिया से पहले भी अधिकारी सेंटरों को राशि करने की एवज में मोटा कमीशन लेते रहे हैं।
सरकार के निशाने पर दहिया
रिश्वतकांड में फंसे दहिया अब हरियाणा सरकार के निशाने पर भी आ गए हैं। हाल ही में हुए प्रशासनिक तबादलों के दौरान उनके दो महत्वपूर्ण विभाग छीन लिए गए हैं। ACB और CID की जांच में मिल रहे सबूतों को देखते हुए सरकार अब दहिया के खिलाफ सख्त फैसला लेने की तैयारी कर रही है।
दहिया के विभाग में CM फ्लाइंग की बड़ी कार्रवाई
हरियाणा के वरिष्ठ IAS विजय दहिया रिश्वतकांड में फंसने के बाद हरियाणा कौशल विकास मिशन (HSDM) सरकार के निशाने पर है। हाल ही में CM फ्लाइंग की रेड में भी बड़े खुलासे हो चुके हैं। रेड में 35 ट्रेनिंग सेंटर ऐसे मिले हैं जिन पर 1200 बेरोजगारों को ही प्रशिक्षण दिया जा रहा था, जबकि ये सेंटर 6500 का विभाग से पेमेंट ले रहे थे। हैरानी की बात यह रही कि 4 जिलों में 5 ट्रेनिंग सेंटर पर सीएम फ्लाइंग को ताला लटका हुआ मिला।
इसके बाद सरकार ने दहिया से संबंधित दस्तावेजों की जांच भी शुरू कर दी है। ACB ने ऐसे कुछ दस्तावेजों को जांच में भी शामिल किया है।

No comments:

Post a Comment