Breaking

Thursday, May 18, 2023

*हरियाणा में बोर्ड रिजल्ट से असंतुष्ट स्टूडेंट्स को राहत:ऑनलाइन निकलवा सकेंगे आंसर शीट; 2 महीने का टाइम, 15 दिन में करा सकेंगे सुधार*
ऑनलाइन निकलवा सकेंगे आंसर शीट; 2 महीने का टाइम, 15 दिन में करा सकेंगे सुधार|
हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड (HBSE) ने रिजल्ट से असंतुष्ट स्टूडेंट्स को बड़ी राहत दी है। बोर्ड द्वारा जारी हुए रिजल्ट से अगर 10वीं या 12वीं का कोई भी स्टूडेंट्स संतुष्ट नहीं है तो वह अपनी आंसर शीट की फोटो कॉपी निकलवा सकता है। स्टूडेंट्स को ये सुविधा घर बैठे ही मिलेगी। ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद स्टूडेंट्स को आंसर शीट की पीडीएफ मेल पर मिल जाएगी।
बोर्ड के अनुसार रिजल्ट जारी होने के 60 दिन तक स्टूडेंट अपने आंसर बुक की फोटोकॉपी के लिए ऑनलाइन अप्लाई करवा सकते हैं। फोटो कॉपी स्टूडेंट्स को मेल पर भेजी जाएगी। आंसर शीट में गलती नजर आती है तो वे 15 दिन के अंदर फॉर्म भरकर बिना किसी अतिरिक्त चार्ज के ठीक करवा सकते हैं।
ऐसे कर सकते हैं आवेदन
आंसर शीट की फोटो कॉपी निकलवाने के लिए स्टूडेंट सरल हरियाणा पोर्टल पर सामान्य जानकारी भरकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकता है। इसके अलावा स्टूडेंट को फैमिली आईडी, आधार कार्ड, एप्लिकेशन फॉर्म सहित एक अन्य आईडी और देनी होगी। हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड ने स्टूडेंट्स के लिए यह सुविधा कुछ वर्ष पूर्व शुरू की थी।
500 रुपए प्रति कॉपी देना होगा चार्ज
आंसर शीट की फोटो कॉपी निकलवाने के लिए बोर्ड ने फीस निर्धारित की है। इसके लिए स्टूडेंट्स को 500 रुपए हर एक आंसर शीट के हिसाब से फीस देनी होगी। इसके बाद ही वह इस सुविधा का लाभ उठा सकेगा।

No comments:

Post a Comment