Breaking

Sunday, May 28, 2023

*दिल्ली में फिर छाया करनाल का गोल्डन बॉय:खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में जीता गोल्ड, अनीश ISSF वर्ल्ड कप में बना चुके विश्व रिकॉर्ड*

*दिल्ली में फिर छाया करनाल का गोल्डन बॉय:खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में जीता गोल्ड, अनीश ISSF वर्ल्ड कप में बना चुके विश्व रिकॉर्ड*
खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में जीता गोल्ड, अनीश ISSF वर्ल्ड कप में बना चुके विश्व रिकॉर्ड|
हरियाणा के करनाल के गोल्डन बॉय शूटर अनीश भनवाला ने एक बार फिर खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में गोल्ड मेडल जीतकर प्रदेश व जिले का नाम रोशन किया है। 25 मई से दिल्ली में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स की शुरुआत हुई है, जो 3 जून तक चलेंगी।

शनिवार को दिल्ली में निशानेबाजी प्रतियोगिता हुई। जिसमें अनीश ने मानव रचना यूनिवर्सिटी का प्रतिनिधित्व करते हुए इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और देश भर के खिलाड़ियों को पछाड़ते हुए गोल्ड पर निशाना लगाया।

इससे पहले भी अनीश भनवाला ने मिस्र के काहिरा में आयोजित ISSF विश्व कप राइफल/पिस्टल प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीतकर देश का नाम रोशन किया था। अनीश के कांस्य समेत भारत को सात पदक इस प्रतियोगिता में मिले थे। भनवाला ने यह पदक अपने निजी कोच हरप्रीत सिंह को समर्पित किया।

*ISSF वर्ल्ड कप में जीते कांस्य पदक को दिखाते*
ISSF वर्ल्ड कप में बना चुके विश्व रिकॉर्ड
गोल्डन बॉय अनीश भनवाला ने आठ साल की उम्र में शूटिंग सीखना शुरू किया था और फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। 15 वर्ष की उम्र में राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण जीतने के बाद वह सुर्खियों में आए। उन्होंने ISSF जूनियर विश्व चैम्पियनशिप-2017 सुहल में दो स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य जीता, 25 मीटर स्टैंडर्ड पिस्टल इवेंट में अनीश ने 579/600 स्कोर करके विश्व रिकॉर्ड बनाकर काबिलियत का डंका बजाया।

साथ ही राष्ट्रमंडल खेल-2018 में 15 साल की उम्र में अनीश ने भारत के लिए स्वर्ण पदक जीत सबसे कम उम्र के भारतीय मेडल विजेता बन गए। अनीश ISSF विश्व चैंपियनशिप-2018 सिडनी में आयोजित 25 मीटर जूनियर रैपिड फायर पिस्टल में भी स्वर्ण पदक हासिल कर चुके हैं।

दो बार राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से हो चुका सम्मानित
वर्ष-2018 के कॉमनवेल्थ खेल में शूटिंग में गोल्ड जीतने वाले सबसे छोटी उम्र के खिलाड़ी अनीश भनवाला दो बार राष्ट्रपति से अवॉर्ड हासिल कर चुके हैं और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भी सम्मान प्राप्त कर चुके हैं। 26 सितंबर 2002 को अनीश का जन्म सोनीपत के गांव भनवाला में हुआ था। उनके पिता पेशे से वकील हैं जो अब करनाल के कर्ण विहार में बस चुके हैं।

*खेलों इंडिया प्रतियोगिता में जीते गोल्ड को दिखाता*
25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल से लगाता है निशाना
18 वर्षीय अनीश ने ऑस्ट्रेलिया में वर्ष-2018 में कॉमनवेल्थ खेल में 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल में 30 अंक के साथ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। इसके अलावा अब तक 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल से अनेकों मुकाबलों में मेडल जीते हैं। कॉमनवेल्थ में जीत के लिए दिल्ली के राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति चाइल्ड अवॉर्ड से उन्हें सम्मानित किया जा चुका है।

अनीश ने बताया कि बचपन में घर पर दीवार पर खेल-खेल में निशाना लगाते थे। बेहतर प्रदर्शन के लिए फरीदाबाद, दिल्ली और देहरादून में शूटिंग का अभ्यास किया।

शूटिंग में कामयाब बनाने के लिए पिता ने छोड़ी वकालत
अनीश का जन्म 26 सितंबर 2002 को सोनीपत के गांव भनवाला में हुआ था। उनके पिता जगपाल सिंह पेशे से वकील थे। बाद में उनके पिता अपने परिवार को लेकर करनाल के कर्ण विहार में रहने लगे। पिता ने अपने बच्चों को शूटिंग में कामयाब बनाने के लिए वकालत तक छोड़ दी। उसके बाद जगमाल अपने बेटे अनीश व बेटी मुस्कान को शूटिंग में कामयाब करने में लग गए। मुस्कान ने भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मेडल जीते हैं।

No comments:

Post a Comment