Breaking

Sunday, May 28, 2023

*मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना:किसानों के लिए सरकार की भावांतर भरपाई योजना लाभकारी*

*मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना:किसानों के लिए सरकार की भावांतर भरपाई योजना लाभकारी*
सरकार द्वारा बागवानी किसानों के हित में भावांतर भरपाई योजना एवं मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना क्रियान्वित की जा रही है। योजना में सब्जी की नौ और फलों की 17 किस्मों को शामिल किया है। अब कुल 47 फसलें योजना में शामिल हो गई हैं।

अतिरिक्त उपायुक्त डाॅ. हरीश वशिष्ठ ने बताया कि मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना में निर्धारित समय में पंजीकरण करवाने पर ही फसल को होने वाले नुकसान की बीमा राशि दी जाएगी। इस योजना में शामिल की गई सब्जी की फसलों में खरबूजा, तरबूज, लम्बा तरबूज, गोल खरबूजा, तोरी, कद्दू, खीरा, समर स्क्वैश एवं अरवी शामिल है।
फलों में ड्रेगन फ्रूट, अंजीर, खजूर, अनार, माल्टा, चकोतरा, नींबू, नारंगी, आडू, नासपति, बेर, आंवला, चीकू, जामून, अंगूर, स्ट्रॉबेरी एवं लीची को शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए मेरी फसल-मेरा ब्याेरा पोर्टल पर पंजीकरण अनिवार्य है।

भावांतर भरपाई योजना के लिए अलग से पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है। मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना का लाभ लेने के लिए पंजीकरण के साथ-साथ मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना के पोर्टल होर्टिहरियाणाडॉट जीओवीडॉटइन पर प्रीमियम भुगतान करके फसल का बीमा करवाएं। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए जिला उद्यान अधिकारी कार्यालय से संपर्क किया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment