Breaking

Wednesday, June 7, 2023

*जेडटीओ ने शिकायतकर्ता को भेजा लेटर:मंत्री की फटकार, यूजर चार्ज पर मिलेगी 10 प्रतिशत छूट*

*जेडटीओ ने शिकायतकर्ता को भेजा लेटर:मंत्री की फटकार, यूजर चार्ज पर मिलेगी 10 प्रतिशत छूट*
मंत्री की फटकार, यूजर चार्ज पर मिलेगी 10 प्रतिशत छूट|
स्थानीय शहरी निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता की फटकार के बाद नगर निगम के अधिकारी जाग गए हैं। अब चालू वित्तीय वर्ष में यूजर चार्ज पर 10 प्रतिशत की छूट दिए जाने को हामी भर ली है। इसके लिए जेडटीओ ने लेटर भेजकर शिकायतकर्ता को जानकारी दी। लेकिन पिछले वर्ष के यूजर चार्ज पर छूट देने से अभी इंकार किया है। उपभोक्ता ने राइट टू सर्विस कमीशन चंडीगढ़ को अप्लीकेशन भेजकर हक दिलाने की मांग की है। मामला सेक्टर-3 निवासी सीनियर सिटीजन उमेद सिंह का है।

जो डेढ़ वर्ष से आम उपभोक्ताओं को लग रही इस आर्थिक चपत के बारे में लड़ाई लड़ रहे हैं। टैक्स ब्रांच, निगम कमिश्नर, मेयर तक गुहार लगाने के बावजूद राहत नहीं मिली तो उन्होंने स्थानीय शहरी निकाय के निदेशक को पत्र लिखा। लेकिन उन्होंने भी यूजर चार्ज पर छूट नहीं देने के सुर में सुर मिलाया।

इस पर उमेद ने मंत्री डॉ. कमल गुप्ता को अवगत कराया। डॉ. गुप्ता ने डायरेक्टर स्थानीय शहरी निकाय विभाग को निर्देश दिए। तब जाकर निदेशक के स्तर से यूजर चार्ज पर छूट के प्रावधान की जानकारी पत्र से उमेद सिंह को दी गई।

प्रॉपर्टी टैक्स और यूजर चार्ज में है छूट का प्रावधान
निगम एक्ट के मुताबिक हर वित्त वर्ष में प्रॉपर्टी टैक्स और यूजर चार्ज (एसडब्ल्यूएम चार्ज) की अदायगी 31 जुलाई तक करने पर 10% की छूट का प्रावधान है। साथ ही ऑनलाइन भुगतान करने पर 1% की अतिरिक्त रियायत लेने का अधिकार है। लेकिन नगर निगम की टैक्स ब्रांच ने मनमानी करते हुए गत वर्ष से शहर के सभी प्रॉपर्टी धारकों को इस लाभ से वंचित कर दिया है।

गत वर्ष हो चुकी वसूली

अब लौटाने में आनाकानी: पिछले वित्तीय वर्ष में नगर निगम की टैक्स ब्रांच 31 जुलाई तक टैक्स का भुगतान करने वाले प्रॉपर्टी धारकों से यूजर चार्ज वसूल कर चुका है। लेकिन अब उसे वापस लौटाने में आनाकानी कर रहा है। जबकि चालू वित्तीय वर्ष में उसने अपनी भूल स्वीकारते हुए यूजर चार्ज के मामले में दस प्रतिशत छूट देने को तैयार है।

उपभोक्ताओं को ऐसे लग रही आर्थिक चपत:
यदि कोई मकान 300 वर्ग मीटर में तीन मंजिला बना हुआ है। तो उस पर यूजर चार्ज 600 रुपए लगेंगे। 31 जुलाई तक इसका भुगतान करने पर यूजर चार्ज यानी 600 रुपए पर 10 प्रतिशत की छूट के हिसाब 60 रुपए बनेंगे। साथ ही ऑनलाइन पेमेंट करने पर और 1 प्रतिशत की छूट यानी 5.40 रुपए कम होंगे। इस प्रकार प्रॉपर्टी धारक को यूजर चार्ज 600 रुपए में से 65.40 रुपए की रियायत मिलेगी।

No comments:

Post a Comment