Breaking

Monday, June 12, 2023

*हरियाणा में 14 जून को बंद का ऐलान:जनता संसद में खाप पंचायतों ने बृजभूषण की गिरफ्तारी मांगी; दिल्ली का दूध-पानी बंद की चेतावनी*

*हरियाणा में 14 जून को बंद का ऐलान:जनता संसद में खाप पंचायतों ने बृजभूषण की गिरफ्तारी मांगी; दिल्ली का दूध-पानी बंद की चेतावनी*
बहादुरगढ़ में जनता संसद में मौजूद खाप प्रतिनिधि और महिलाएं।
भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण सिंह की गिरफ्तारी, MSP और कर्ज माफी की मुद्दे पर 14 जून को हरियाणा बंद का ऐलान किया गया है। बहादुरगढ़ के मांडोठी टोल प्लाजा पर हुई जनता संसद में सर्वसम्मति से यह फैसला लिया गया। साथ ही कहा गया कि राजधानी दिल्ली का दूध और पानी भी बंद किया जाएगा। खाप और किसान संगठनों ने भी फैसले को अपना समर्थन दिया है।

भारत भूमि बचाओ संघर्ष समिति के आह्वान पर जनता संसद दलाल खाप 84 के प्रधान भूप सिंह दलाल की अगुआई में आयोजित की गई। जनता संसद में अहलावत, कादियान दहिया, मलिक, खत्री समेत कई खापों के प्रतिनिधि मौजूद रहे। भारत भूमि बचाओ संघर्ष समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष रमेश दलाल ने बताया कि जनता संसद में 25 प्रस्ताव पास किए गए हैं। जिनमें सबसे अहम बृजभूषण शरण की गिरफ्तारी, SYL का पानी हरियाणा को देने, MSP और कर्ज माफी के साथ भूमि अधिग्रहण का उचित मुआवजा दिए जाने की मांग शामिल हैं।
बहादुरगढ़ में जनता संसद में मौजूद खाप प्रतिनिधि और किसान संगठन के लोग।
दिल्ली का दूध-पानी बंद करने की चेतावनी
रमेश दलाल ने बताया कि 14 जून तक सरकार अगर उनकी मांगे मान लेती है तो ठीक है , अन्यथा 14 जून को रेल और सड़क के साथ साथी दिल्ली का दूध और पानी भी बंद कर दिया जाएगा। बंद को सफल बनाने के लिए रमेश दलाल ने राजनीतिक दलों से भी समर्थन मांगा है। साथ ही कुरुक्षेत्र के पीपली में कल होने वाली महापंचायत से भी इस बंद को सफल बनाने के लिए समर्थन की मांग की है।

बोले- मांगें नहीं मानी तो 18 जून को दोबारा बंद करेंगे
रमेश दलाल ने बताया कि 14 जून को हरियाणा बंद के बाद 18 जून को भारत बंद भी किया जाएगा। इसके लिए अलग-अलग प्रदेशों के खाप प्रतिनिधियों, संगठनों, व्यापार मंडलों और राजनीतिक दलों से बात भी की जाएगी। रमेश दलाल ने बताया कि 25 सूत्रीय मांगो को लेकर 21 सदस्यों की एक कमेटी का भी गठन किया गया है। एमएसपी कर्ज माफी और बृजभूषण शरण की गिरफ्तारी के मुद्दे पर यही 21 सदस्यीय कमेटी की सरकार से बातचीत करेगी। उन्होंने कहा कि सरकार अगर बातचीत का बुलावा भेजती है तो ही सरकार के साथ बातचीत की जाएगी अन्यथा नहीं।
जनता संसद में मौजूद महिलाएं।
केएमपी एक्सप्रेस-वे पर चल रहा धरना
किसान नेता रमेश दलाल कहा केएमपी एक्सप्रेस-वे पर स्थित मांडोठी टोल प्लाजा पर 158 दिन से किसानों का धरना प्रदर्शन चल रहा है। दरअसल आंदोलन की शुरुआत हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर के लिए अधिग्रहित की गई जमीन का मुआवजा बढ़ाने के लिए की गई थी। बीच में मुआवजा बढ़ाए जाने की बातें भी सामने आई लेकिन अब तक किसानों को बढ़ा हुआ मुआवजा नहीं दिया गया है। रमेश दलाल ने बताया कि 14 जून को हरियाणा बंद, 18 जून को भारत बंद और उसके बाद जुलाई में दिल्ली में बड़ा किसान सम्मेलन आयोजित किया जाएगा और अगर फिर भी सरकार नहीं मानी तो 2 अक्टूबर को जनता महाकुंभ में आयोजित किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि वे किसी राजनीतिक पार्टी के ना तो विरोध में है और ना ही पक्ष में है। वह तो वह तो सिर्फ किसानों और महिलाओं के सम्मान की बात कर रहे हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह से प्रार्थना की है कि अगर वे बृजभूषण शरण की गिरफ्तारी नहीं करते तो 18 जून को हरियाणा में प्रस्तावित अमित शाह के दौरे को रद कर दें।

No comments:

Post a Comment