Breaking

Wednesday, June 14, 2023

*रोहतक की ड्रेन में डाला केमिकल:500 से अधिक पशु झुलसे, 10 से ज्यादा की हो चुकी मौत; ग्रामीणों की स्किन भी खराब*

*रोहतक की ड्रेन में डाला केमिकल:500 से अधिक पशु झुलसे, 10 से ज्यादा की हो चुकी मौत; ग्रामीणों की स्किन भी खराब*
ड्रेन के पानी में नहाने से झुलसी हुई भैंस।
हरियाणा के रोहतक में ड्रेन नंबर 8बी में अज्ञात लोगों ने ज्वलनशील पदार्थ (केमिकल) डाल दिया। जिसके कारण बखेता गांव के करीब 500 से अधिक पशु झुलस गए। इनमें से 10 से अधिक की मौत हो चुकी है। वहीं ग्रामीणों की त्वचा भी खराब हो गई है। इसकी शिकायत पुलिस को दी गई। पुलिस ने सरपंच की शिकायत पर अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी।

ड्रेन के पानी में नहाने से झुलसी हुई भैंस का उपचार करते हुए चिकित्सक 
ड्रेन के पानी में नहाने से झुलसी हुई भैंस का उपचार करते हुए चिकित्सक
गांव बखेता की सरपंच अंजू ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि उनके गांव में से ड्रेन नंबर 8बी गोहाना की तरफ से खरखौदा की तरफ निकलती है। गांव के पास दो कच्चे घाट बनाए हुए हैं, जो एक सिलाना रोड व दूसरा सिसाना रोड के पास बना हुआ है। उन्होंने कहा कि गांव के सभी लोग अपने-अपने पशुओं को यहां पर नहलाने व पानी पिलाने के लिए लेकर जाते हैं।
ग्रामीण व पशु हुए शिकार
उन्होंने कहा कि ड्रेन में पीछे से किसी ने ज्वलनशील पदार्थ (केमिकल) ड्रेन नंबर 8बी में डाल दिया। इसके बाद ड्रेन में प्रशासन द्वारा पानी छोड़ा गया तो ग्रामीण अपने पशुओं को लेकर ड्रेन में गए। लेकिन जो भी अपने पशुओं को ड्रेन में नहलाने या पानी पिलाने के लिए लेकर गया उसके पशु ज्वलनशील पदार्थ के कारण झुलस गए।

ड्रेन के पानी में नहाने से झुलसी हुई भैंस
500 से अधिक पशु झुलसे
सरपंच पति देवेन्द्र उर्फ चान्द ने कहा कि गांव में 500 से अधिक पशु झुलस चुके हैं। वहीं 10-12 पशुओं की तड़प-तड़पकर मौत हो चुकी है। लोगों ने बड़ी मुश्किल से अपने पशुओं को पाला था, लेकिन इस घटना के बाद पूरे गांव के पशुओं पर खतरा मंडरा रहा है। जो पशु बचे हुए हैं, उन्हें भी खतरा है। जो लोग पशुओं को नहलाने के लिए लेकर गए, वे भी बीमारी का शिकार हो गए।
पीछे डाला गया था ज्वलनशील पदार्थ
उन्होंने बताया कि वे खुद भी इस मामले की तह तक जाने का प्रयास कर रहे हैं। इसलिए जब वे ड्रेन नंबर 8बी में पीछे तक गए तो पता चला कि जसराणा-फरमाणा रोड पुल के पास ज्वलनशील पदार्थ डाला हुआ था। जिसके कारण ड्रेन का पानी भी जहरीला हो गया और पशु उसका शिकार हो गए।ज्वलनशील पदार्थ की चपेट में आए प्रेम सिंह।
त्वचा भी झुलसी
गांव बखेता निवासी प्रेम सिंह ने बताया कि वह अपने पशुओं को नहलाने के लिए ड्रेन में गया था। ड्रेन के पानी में वह खुद भी चला गया। जिसके कारण उसकी त्वचा भी खराब हो रही है। वहीं पशुओं की त्वचा भी झुलस गई है। जिसके काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
सरपंच की शिकायत अनुसार इन ग्रामीणों के पशु हुए शिकार
अशोक के 50 पशु, बलवान के 20 पशु, राजेन्द्र के 25 पशु, दयानन्द के 15 पशु, सन्दीप के 19 पशु, अशोक के 7 पशु, जगफुल के 3 पशु, इन्द्र के 3 पशु, प्रेम के 4 पशु, रामेश्वर के 6 पशु, राजेन्द्र के 2 पशु, मन्जीत के 9 पशु, सरोज के 3 पशु, रामनिवास के 3 पशु, राजेन्द्र के 4 पशु, सुरेन्द्र के 2 पशु, सत्यवान के 2 पशु, राजकवार के 4 पशु, राजेश के 4 पशु, रामरत्न के 5 पशु, दयानन्द के 3 पशु, रामबीर का 1 पशु, सन्तोष के 2 पशु, पवन के 6 पशु, कुलदीप के 7 पशु, बलवान के 2 पशु झुलस गए।

इसके साथ बलबीर का 1 पशु, रमेश के 2 पशु, नरेश का 1 पशु, रामरत्न के 3 पशु, संजय के 4 पशु, मोहित के 5 पशु, नरेन्द्र के 4 पशु, अर्चना का 1 पशु, धज्जाराम का 1 पशु, अशोक के 3 पशु, समुन्द्र के15 पशु, दलीप के 7 पशु, बिजेन्द्र के 4 पशु, जगदीश के 24 पशु, संजय का 1 पशु, राजेश के 2 पशु, सुरेश के 4 पशु, वेद के 10 पशु, संजय के 2 पशु, रमेश के 2 पशु, रोहतास के 2 पशु, प्रेम का 1 पशु और अनिल का 1 पशु झुलस गया।

No comments:

Post a Comment