Breaking

Wednesday, June 21, 2023

हरियाणा पुलिस ने 9वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर किया योग शिविर का आयोजन

हरियाणा पुलिस ने 9वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर किया योग शिविर का आयोजन

डीजीपी सहित शीर्ष अधिकारियों व कर्मचारियों ने किया योग आसनों का अभ्यास
चंडीगढ़ - हरियाणा पुलिस द्वारा 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पुलिस लाईन, पंचकूला के प्रांगण में योग दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक हरियाणा श्री प्रशांत कुमार अग्रवाल ने अन्य पुलिस अधिकारियों व कर्मियों के साथ योग आसनों का अभ्यास किया।

 हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने पानीपत में आयोजित राज्यस्तरीय कार्यक्रम से प्रदेशवासियों के नाम अपना संदेश दिया, जिसका लाइव प्रसारण योग साधकों ने सुना। इसके उपरांत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका से देशवासियों और दुनियाभर में फैले योग साधकों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर अपना शुभ संदेश दिया। पीएम के संदेश का भी लाइव प्रसारण योग साधकों ने सुना।

कार्यक्रम का आयोजन हरियाणा योग आयोग व आयुष विभाग के तत्वावधान में किया गया जिसमें प्रतिष्ठित योग प्रशिक्षकों की देखरेख में शीर्ष अधिकारियों सहित कर्मियों ने सहभागिता की।  

इस अवसर पर डीजीपी ने सभी को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह महत्वपूर्ण दिवस पिछले 9 वर्षों से आज ही के दिन निरंतर पूरे विश्व में मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करना जरूरी है।

करीब डेढ़ घंटे तक चले इस योग शिविर में डीजीपी श्री प्रशांत कुमार अग्रवाल सहित एडीजीपी लाॅ एंड आर्डर हरियाणा श्रीमती ममता सिंह, आईजीपी श्री अमिताभ सिंह ढिल्लों, एआईजी श्री कमलदीप गोयल, पुलिस उपायुक्त लाॅ एंड आर्डर पंचकुला श्रीमती निकिता खट्टर, एसीपी क्राइम श्री अरविंद कम्बोज, एसीपी हेडक्वाटर श्री सुरेन्द्र सिंह सहित सैंकडो पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों ने योग आसनों का अभ्यास किया।  

 योग प्रशिक्षकों ने सूर्य नमस्कार, कपालभाति, अनुलोम विलोम सहित अन्य सभी योगासन करवाए और बताया कि किस प्रकार सभी योग एवं प्राणायाम को दिनचर्या का हिस्सा बनाकर स्वास्थ्य लाभ उठा सकते हैं।

No comments:

Post a Comment