Breaking

Sunday, June 4, 2023

संत कबीर ने दिया समग्रता और एकता का दिया संदेश- देवेंद्र सिंह बबली

संत कबीर ने दिया समग्रता और एकता का दिया संदेश- देवेंद्र सिंह बबली
चंडीगढ़ : हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री श्री देवेंद्र सिंह बबली ने  कहा कि संत कबीर दास ने अपने गीतों, दोहों और उपदेशों के माध्यम से मानवता के साथ समग्रता और एकता के महत्वपूर्ण संदेश दिए हैं । हमें उनके उपदेशों से प्रेरणा लेनी चाहिए और उनकी नीतियों को अपनाने का प्रयास करना चाहिए।

यह बात विकास एवं पंचायत मंत्री श्री देवेन्द्र सिंह बबली ने टोहाना में आयोजित संत शिरोमणि कबीर दास जी की जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुए कही। उन्होंने गांव चाँदपुरा, अनाज मंडी टोहाना, रत्ताखेड़ा, इंदाछोई व ठरवी में आयोजित कबीर जयंती समारोह व अन्य धार्मिक समारोह में भाग लिया। इस दौरान रतिया विधायक लक्ष्मण नापा भी मौजूद रहे।
विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि जो संत महात्मा होते हैं वे सर्व समाज के होते हैं, जिन्होंने समाज की भलाई के लिए अपना पूरा जीवन न्योछावर किया। संत कबीर दास जी का जन्म 15वीं शताब्दी में हुआ था और उन्होंने अपने जीवन के दौरान अद्वैत तत्त्व का प्रचार-प्रसार किया। उनकी शिक्षाओं ने समाज को समरसता, सद्भाव और धार्मिक तालमेल की ओर बढाया।
उन्होंने कहा कि संत कबीर दास जी धार्मिक एकता के प्रबल समर्थक थे। उनकी शिक्षाएं समाज की धरोहर हैं और हम संत कबीर के सिद्धांतों के अनुरूप अंत्योदय को वचनबद्ध हैं। उनकी शिक्षाएं और विचार आज भी प्रासंगिक हैं। उन्होंने कहा कि अपने पूर्वजों, संतों, महात्माओं एवं महापुरुषों को याद करना किसी भी समाज एवं देश के लिए गौरव की बात है। इससे हमारी युवा पीढ़ी को हमारे महापुरुषों के आदर्शों एवं शिक्षाओं की जानकारी मिलती है। संत महापुरुष किसी जाति विशेष के नहीं होते, बल्कि युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत होते हैं। महापुरुषों के जीवन से प्रेरणा लेकर उनके आदर्शों की पालना करनी चाहिए।
 कैबिनेट मंत्री श्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि उनका लक्ष्य है कि गांव में भी शहरों जैसी मूलभूत सुविधाएं मिले। इसके लिए सरकार ने विकास कार्यों के लिए जो पैसा दिया है उसका ईमानदारी से सदुपयोग किया जाए। गांवों में जिम, लाइब्रेरी, महिला संस्कृति केंद्र, कम्युनिटी सेंटर, स्ट्रीट लाइट, सीसीटीवी कैमरा, कूड़ा प्रबंधन, ग्रे वाटर मैनेजमेंट और अन्य मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। प्रदेश सरकार अंत्योदय की भावना के साथ अंतिम पंक्ति के व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने का काम कर रही है।

No comments:

Post a Comment