Breaking

Wednesday, June 7, 2023

शिक्षा मंत्री ने इंटरैक्टिव डिजिटल ई-बुक का किया विमोचन

शिक्षा मंत्री ने  इंटरैक्टिव डिजिटल ई-बुक का किया विमोचन
चंडीगढ़ , 7 जून - हरियाणा के शिक्षामंत्री  श्री कंवरपाल ने इंटरैक्टिव डिजिटल ई-बुक "भूलभुलैया खेल पिटारा" का विमोचन किया। यह बुक आरोही आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ग्योंग ,जिला कैथल में कार्यरत हिंदी प्राध्यापक डॉ विजय चावला द्वारा तैयार की गई है। इस डिजिटल ई-बुक को इंटरैक्टिव तरीके से तैयार किया गया है।  

विमोचन के बाद शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस ई -बुक का प्रयोग विद्यालयों में स्मार्ट कक्षा-कक्ष, डिजिटल लैब,टैब तथा मोबाइल के माध्यम से किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि इसमें हिंदी भाषायी दक्षताओं को विकसित करने हेतु सरल एवं रुचिकर पठन सामग्री भी उपलब्ध की गई है।

शिक्षामंत्री ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि डिजिटल पठन सामग्री का अध्ययन करने के लिए लिंक तथा क्यू आर कोड़ की सुविधा प्रदान की गई है। विद्यार्थियों को डिजिटल पठन सामग्री पढ़ने के लिए दिए गए लिंक को क्लिक करना होगा तथा उसमें निहित क्यू आर कोड़ को स्कैन करना होगा। ऐसा करते ही विद्यार्थी हिंदी दक्षताओं का विस्तृत अध्ययन कर पाएँगे। 

शिक्षा मंत्री ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि जब तक विद्यार्थी हिंदी भाषायी दक्षताओं में दक्ष नहीं बन जाते तब तक वे हिंदी विषय में अच्छे अंक नहीं ला सकते। हिंदी दक्षताओं में दक्ष होने पर ही विद्यार्थी विभिन्न प्रकार के प्रश्नों के उत्तर स्वयं दे पाने में समर्थ हो पाते हैं।

श्री कंवरपाल ने उम्मीद जताई कि डॉ विजय कुमार चावला द्वारा तैयार हिंदी भाषायी दक्षताओं को विकसित करने हेतु इंटरैक्टिव डिजिटल ई-बुक 
"भूलभुलैया खेल पिटारा" का यह संस्करण बच्चों व अध्यापकों की अपेक्षाओं पर पूर्ण रूप से खरा उतरेगा।

No comments:

Post a Comment