Breaking

Friday, June 2, 2023

*कुरुक्षेत्र महापंचायत में खाप-किसान प्रतिनिधि भिड़े:किसानों के पेंडिंग मुद्दों पर विवाद; टिकैत ने कमेटी बनाई; रेसलर्स मामले में हुई थी महापंचायत*

*कुरुक्षेत्र महापंचायत में खाप-किसान प्रतिनिधि भिड़े:किसानों के पेंडिंग मुद्दों पर विवाद; टिकैत ने कमेटी बनाई; रेसलर्स मामले में हुई थी महापंचायत*
कुरुक्षेत्र की जाट धर्मशाला में खाप महापंचायत प्रतिनिधियों में हाथापाई हो गई।
भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह और पहलवानों के विवाद में कुरुक्षेत्र में किसान और खाप संगठनों की महापंचायत हुई। मंच पर बोल रहे वक्ता को सर्व जातीय खाप पंचायत के प्रवक्ता सूबे सिंह समैण रोकने गए तो लोगों ने उन्हें हाथ पकड़ कर नीचे बैठा दिया।

इस दौरान खाप और किसान प्रतिनिधियों में विवाद हो गया। खाप नेताओं का कहना था कि पहलवानों के अलावा किसानों के मुद्दे भी पेंडिंग हैं, उन पर भी बातचीत होनी चाहिए। जिसके बाद मामला हाथापाई तक जा पहुंचा। वहीं महापंचायत में किसान नेता राकेश टिकैत समेत 7 सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी पहलवानों के मामले में आगामी निर्णय लेगी।

राकेश टिकैत ने कहा- सरकार को बृजभूषण पर कार्रवाई के लिए 9 जून तक का समय दिया गया है। अगर ऐसा नहीं हुआ तो इसके बाद पूरे देश में खाप महापंचायत करेंगे। नाबालिग पहलवान के पूछे गए सवाल के जवाब में कहा कि अगर पहलवान बालिग है तो उसमें भी तो कोई धाराएं होती होंगी। अगर सरकार कुछ नहीं करेगी तो देश की छवि खराब होगी। इस मुद्दे को इंटरनेशनल स्तर पर ले जाया जाएगा।

अगर लड़कियों के जंतर-मंतर पर खींचने की घटना नहीं होती तो आज यहां इकट्‌ठा नहीं होते। अगर दिल्ली पुलिस गिरफ्तार करने आती तो उनसे मुकाबला नहीं हो सकता। सरकार से तोप-तंमचों से मुकाबला नहीं है, जेल जाना भी एक आंदोलन का हिस्सा है। वहीं उन्होंने कहा कि 5 जून को अयोध्या में होने वाली बृजभूषण की रैली को संतों ने कैंसल करा है।

कुरुक्षेत्र की जाट धर्मशाला में खाप महापंचायत के लिए पहुंचे किसान नेता राकेश टिकैत।
इससे पहले गुरुवार को भारतीय किसान यूनियन (BKU) के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत के आह्वान पर मुजफ्फरनगर के फेमस सोरम चौपाल पर महापंचायत की थी। जहां राकेश टिकैत ने ऐलान किया कि अब 2 जून यानी आज कुरूक्षेत्र में एक संयुक्त महापंचायत होगी। जिसमें हल निकाला जाएगा। उन्होंने कहा कि संवाद में कमी रह गई थी।

इस बीच इस मामले को लेकर कुरूक्षेत्र में भी पंचायत की घोषणा पूर्व में हो चुकी थी, इसलिए मुद्दा एक ही होने के कारण पंचायत में फैसले को सुरक्षित रखा गया था।

कुरुक्षेत्र की जाट धर्मशाला में आयोजित खाप महापंचायत में मौजूद लोग।
भाजपा-जजपा के नेताओं का विरोध
इस बीच हरियाणा में पहलवानों के समर्थन में बालू खाप ने बड़ा ऐलान कर दिया है। खाप ने कहा कि जब तक सांसद बृजभूषण शरण गिरफ्तार नहीं होगा, तब तक खाप से जुड़े किसी भी गांव में भाजपा-जजपा के किसी भी नेता को कार्यक्रम नहीं करने दिया जाएगा। खाप में बालू समेत 10 के करीब बड़े गांव आते हैं। इन सभी में भाजपा-जजपा के नेताओं का विरोध होगा

बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट और साक्षी मलिक WFI के पूर्व अध्यक्ष के खिलाफ प्रदर्शन की अगुआई कर रहे हैं।
राष्ट्रपति और गृहमंत्री अमित शाह के सामने उठाएंगे मुद्दा
इससे पहले चौधरी राकेश टिकैत ने कहा कि इस मामले को देश के राष्ट्रपति और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के सामने भी उठाया जाएगा। उन्होंने कहा कि पहलवानों का यह प्रकरण इंटरनेशनल कुश्ती फेडरेशन के सामने रखा जाएगा। यदि उससे भी बात नहीं बनी तो आंदोलन का रास्ता खुला रहेगा। उन्होंने कहा कि महिला पहलवानों के साथ ज़्यादती हुई है।

सरकार से आशा रखते हैं कि वे इस मामले में न्याय करेगी। उनका मानना है कि महिला पहलवानों से ज्यादती करने वालों का विरोध होना चाहिए। उन्होंने कहा कि आंदोलन भी चलता रहेगा। शोषण की शिकार हुई महिला पहलवान देश का गौरव है। चौधरी राकेश टिकैत ने कहा कि नहीं जानते कि क्या होने वाला है, लेकिन इतना निश्चित है कि वे पीड़ितों को न्याय दिलाने की लड़ाई लड़ते रहेंगे।

बालयान खाप के चौधरी नरेश टिकैत ने पहलवानों को गंगा में मेडल प्रवाहित करने से रोका था। साथ ही उनसे 5 दिन का समय भी लिया था।
बालयान खाप ने दिया था 5 दिन का समय
पंचायत में बालयान खाप के चौधरी नरेश टिकैत ने कहा कि बृजभूषण सिंह की गिरफ्तारी का तो हक बन रखा है। सरकार उसको बचाने में लगी है। दिल्ली पुलिस सरकार के दबाव में है। उसने तो पहलवान पर भी केस कर दिए। उन्होंने कहा कि परसों आपात स्थिति थी। पहलवान गंगा में मेडल विसर्जित कर देते। हम जल्दी में वहां गए। हमने मनाया।

उन्होंने बात मानी और पांच दिन का समय दिया है। उन्होंने कहा कि पांच दिन बाद कुछ भी हो सकता है। बातचीत हमने संजीव बालयान से की। सत्यपाल सिंह से भी की। वे भी दबाव में हैं। सरकार की तरफ से कुछ हो तो सब समझौते के मूड में है। बृजभूषण की गिरफ्तारी हो तो समझौता हो जाएगा।
बृजभूषण शरण सिंह ने गुरुवार को गोंडा में पत्रकार वार्ता कर फिर से कहा था कि अगर उनके ऊपर लगे आरोप साबित हुए तो वे खुद फांसी लगा लेंगे।
बृजभूषण बोले- लगातार शर्तें बदल रहे पहलवान
गोंडा में WFI के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने गुरुवार को फिर कहा कि दिल्ली पुलिस मामले की जांच कर रही है। पहले पहलवानों की मांग कुछ और थी और बाद में मांग कुछ और हो गई। ये लगातार अपनी शर्तों को बदल रहे हैं। मैंने पहले दिन कहा था कि अगर एक भी प्रकरण मेरे ऊपर साबित हो जाएगा तो मैं फांसी पर लटक जाऊंगा। मैं आज भी अपनी उसी बात पर कायम हूं। मेरा सभी से अनुरोध है कि आप पुलिस की जांच का इंतजार कीजिए।

No comments:

Post a Comment