Breaking

Friday, June 2, 2023

*हरियाणा में OPS लागू करने की मांग:नांगल चौधरी से साइकिल यात्रा शुरू, रोजाना 12 घंटे चलेंगे; 23 जून को चंडीगढ़ कूच*

*हरियाणा में OPS लागू करने की मांग:नांगल चौधरी से साइकिल यात्रा शुरू, रोजाना 12 घंटे चलेंगे; 23 जून को चंडीगढ़ कूच*
महेंद्रगढ़ के नांगल चौधरी से शुरू हुई यात्रा।
हरियाणा में ओल्ड पेंशन स्कीम (OPS) की मांग को लेकर कर्मचारियों ने कमर कसी हुई है। पुरानी पेंशन बहाली संघर्ष समिति के आह्वान पर आज महेंद्रगढ़ जिले के नांगल चौधरी से सैकड़ों की संख्या में कर्मचारियों ने साइकिल यात्रा शुरू की। यात्रा रोजाना सुबह 6 बजे शुरू होगी और 12 घंटे यात्रा पूरी करने के बाद शाम 6 बजे निर्धारित जगह पर रात्रि ठहराव करेगी।

कर्मचारी हरियाणा के सभी जिलों से होते हुए 23 जून को चंडीगढ़ कूच करेंगे। यहां, राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय को ज्ञापन सौंप OPS लागू करने की मांग करेंगे। कर्मचारी प्रत्येक जिले को कवर करते हुए लोगों को ओल्ड पेंशन स्कीम के लाभ और न्यू पेंशन स्कीम के नुकसान के बारे में जागरूक करेंगे। यही नहीं, प्रत्येक जिले में हर दिन शाम को सरकार के खिलाफ प्रदर्शन भी किया जाएगा।
नांगल चौधरी से हवन यज्ञ के बाद शुरू हुई साइकिल यात्रा।
धारीवाल बोले- दमनकारी नीति अपना रही सरकार
यात्रा की अगुआई कर रहे OPS मांग समिति के प्रदेश अध्यक्ष विजेंद्र धारीवाल और महासचिव ऋषि नैन ने बताया कि राज्य के कर्मचारी अपनी मांगे मनवाने के लिए लंबे समय से संघर्ष कर रहे हैं, लेकिन सरकार दमनकारी नीति अपना रही है। कर्मचारियों को मजबूरी में आंदोलन की राह पकड़नी पड़ रही है। धारीवाल ने बताया कि NPS बाजारी व्यवस्था है, जिसका न तो कर्मचारियों को फायदा है न ही सरकार को।

सरकार कहती है इससे आर्थिक बोझ पड़ेगा। NPS 10 प्रतिशत पैसा हमारी सैलरी में से काटता है और सरकार 14 प्रतिशत पैसा आमजन का इस्तेमाल करती है, वह लोगों का पैसा है। अगर वह 14 प्रतिशत पैसा अपने पास रखें तो कर्मचारियों को लिए आसानी से OPS लागू किया जा सकता है।
तारीख शुरू सुबह 6 बजे ठहराव शाम 6 बजे
2 जून नांगल चौधरी रेवाड़ी
3 जून रेवाड़ी नूंह
4 जून नूंह पलवल
5 जून पलवल फरीदाबाद
6 जून फरीदाबाद गुरुग्राम
7 जून ग्रुरुग्राम झज्जर
8 जून झज्जर रोहतक
9 जून रोहतक दादरी
10 जून दादरी भिवानी
11 जून भिवानी हिसार
12 जून हिसार सिरसा
13 जून सिरसा भूना
14 जून भूना कैथल
15 जून कैथल जींद
16 जून जींद सोनीपत
17 जून सोनीपत पानीपत
18 जून पानीपत करनाल
19 जून करनाल कुरुक्षेत्र
20 जून कुरुक्षेत्र यमुनानगर
21 जून यमुनानगर अंबाला
22 जून अंबाला पंचकुला/ चंडीगढ़
जो मांग पूरी करेगा, उसी को वोट देंगे कर्मचारी
कर्मचारी संदेश दे रहे हैं कि जो उनकी मांग मानेगा वोट उसी को मिलेगा। डिप्टी CM दुष्यंत चौटाला ने कर्मचारियों से वादा किया था, लेकिन पूरा नहीं किया। धारीवाल ने कहा कि NPS के तहत रिटायरमेंट के बाद 60 प्रतिशत कर्मचारी को मिलता है 40 प्रतिशत से पेंशन दी जाती है। इस पैसे को कंपनियां अपने लिए इस्तेमाल करती हैं। हमें उस पैसे का मात्र ब्याज मिलता है। हमारा पैसा बाजार के रिस्क पर होता है। इसकी इजाजत भी सरकार ने कर्मचारियों से नहीं ली। कहा कि सरकार आज के युवाओं के हक छीन रही

No comments:

Post a Comment