Breaking

Monday, June 12, 2023

मेरी कलम हमेशा किसानों के हक में चलेगी - कृषि मंत्री जेपी दलाल

मेरी कलम हमेशा किसानों के हक में चलेगी - कृषि मंत्री जेपी दलाल
चण्डीगढ़, 12 जून - हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जेपी दलाल ने कहा है कि देश व प्रदेश की सरकार किसानों के हितों के लिए दृढ़ संकल्प है। उन्होंने कहा कि मेरी कलम हमेशा किसानों के हक में चलेगी और किसानों के हितों पर आंच नहीं आने दी जाएगी। मौसम की मार से जब भी किसानों की फसल को नुकसान हुआ है, किसानों को तुरंत प्रभाव से मुआवजा दिए जाने का काम मौजूदा सरकार ने किया है। फसलों के इतने भाव पहले किसी सरकार ने नहीं दिए।

श्री जेपी दलाल आज जिला भिवानी के गांव मिरान व ईशरवाल में जनसंवाद कार्यक्रम के मौके पर लोगों को सम्बोधित कर रहे थे।

कार्यक्रम में कृषि मंत्री ने बिजली, पानी, मिरान सब माइनर की मरम्मत, तालाब की सफाई, चकबंदी का कार्य पूर्ण करवाने सहित विभिन्न समस्याएं सुनकर संबंधित अधिकारियों को समस्याओं के निराकरण के निर्देश दिए।
कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार ने फसलों के अच्छे भाव दिए और फसल खरीद का पैसा ऑनलाइन डीबीटी के माध्यम से सीधा किसानों के खाते में भेजा गया। उन्होंने कहा कि किसानों के नाम पर राजनीति करने व चंदा एकत्रित कर हजम करने वालों के सख्त खिलाफ हूँ। किसानों की मांग उठाने का मंच सही हो लेकिन, कुछ लोगों के द्वारा किसानों को गुमराह किया जा रहा है।

श्री दलाल ने कहा कि प्रदेश सरकार ने फसलों के अच्छे भाव देने के साथ-साथ किसानों के हितों के लिए मछली पालन, पशुपालन व बागवानी क्षेत्र में अनेक कदम उठाए हैं। सरकारी नौकरियों में मेरिट के आधार पर गरीब के बच्चों को नौकरियां मिल रही हैं। सरकार की पारदर्शी नीति का ही परिणाम है कि तोशाम हलके में रिकार्ड नौकरी युवाओं को मिली हैं। इससे पहले इतनी नौकरी तोशाम हलके में कभी नहीं मिली। उन्होंने बताया कि आने वाले समय में 60 हजार से अधिक नौकरियां ओर निकाली जा रही हैं।  
उन्होंने बताया कि पहले की सरकारों में गरीब व्यक्ति अपना उपचार नहीं करवा सकता था अब चिरायु हरियाणा योजना के माध्यम से गरीब का उपचार हो रहा है। ऑनलाइन तबादला नीति से पारदर्शिता आई है। पीपीपी के माध्यम से घर बैठे बुजुर्गों की बुढ़ापा पेंशन बन रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की सरकार सबका साथ-सबका विश्वास के साथ बिना किसी भेदभाव के समान रूप से प्रदेश का विकास करवा रही है।

No comments:

Post a Comment