Breaking

Sunday, July 9, 2023

राज्य के तालाबों को नहरी पानी से भरवाया जा रहा

राज्य के तालाबों को नहरी पानी से भरवाया जा रहा
चंडीगढ़ - हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की सोच के अनुरूप नहरों की अंतिम टेल तक और अधिक मात्रा में पानी पहुंचाने के लिए सिंचाई विभाग लगातार कार्य कर रहा है। इसके अलावा राज्य में तालाबों को भरने व भूमिगत जल स्तर की रिचार्जिंग के लिए विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश जारी किए गए हैं।  
इस संबंध में  सिंचाई विभाग के  प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश की सभी नहरों के अंतिम टेल तक पानी पहुंचाने की व्यवस्था करने के सख्त निर्देश दिए गए है। इसे लेकर विभाग के अधिकारी निरंतर आगे बढ़ रहे हैं। वर्तमान में अधिकांश नहरों की टेलों पर पानी पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। इसके अलावा बरसात के दिनों में राज्य के सभी तालाबों में स्वच्छ पानी भरने के भी प्रबंध किए जा रहे हैं ताकि भूमिगत जल स्तर बढ़ने के साथ साथ मवेशियों को भी पीने के लिए पानी सुलभ हो सके।  प्रवक्ता ने बताया कि बारिश के दिनों में नहरों की अंतिम टेल तक पानी पहुंचने से जहां बाढ़ व जलभराव जैसी स्थिति से छुटकारा मिलेगा वहीं अंतिम टेल तक नहरी पानी पहुंचने से किसानों को लाभ मिल सकेगा। उन्होंने बताया कि अन्तिम टेल तक पानी पहुंचाने के लिए विभाग के अधिकारी सभी नहरों व डिस्ट्रीब्यूटरियों की सफाई व मरम्मत आदि के प्रबंधन भी कार्य करवा रहे हैं ताकि अंतिम नहरों की अंतिम टेल तक सुगमता व निर्बाध रूप से नहरी पानी पहुंच सके।उन्होंने बताया कि विभाग के कर्मी यह निश्चित कर रहे हैं कि राज्य की प्रत्येक नहर के अंतिम टेल तक हर हालत में पानी पहुंचे और किसान अपने खेतों में सिंचाई कर सकें। इसके अलावा गांवों के जोहड़ों व तालाबों को भी नहरी पानी से भरा जा रहा है। सभी गौशालाओं के तालाबों को भी पानी से भरवाया जा रहा है। इससे सभी ब्लॉकों में भूजल स्तर मेेें भी बढ़ोतरी हो सकेगी और पशुओं, पक्षियों व आमजन को भी आसानी से पानी मिल सकेगा।प्रवक्ता ने बताया कि अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि वे जनस्वास्थ्य विभाग के सभी जलघरों के टैंकों में भी पानी भरने का कार्य करें। इससे नागरिकों को पीने के पानी की कमी की समस्या से निजात मिलेगी। इस कार्य में कोताही बरतने वाले अधिकारियों व कर्मियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। सभी अधिकारियों को सख्त आदेश दिए हैं कि कोई भी अधिकारी मानसून के दौरान अपना हेडक्वार्टर ने छोड़े।
उन्होंने बताया कि शुष्क व रेतीले ब्लॉकों विशेष कर डार्क जॉन घोषित खण्डों में अटल  भूजल योजना, जल शक्ति अभियान और ग्राउंड वाटर रिचार्जिंग के तहत मास्टर प्लान बनाने पर भी कार्य किया जा रहा है ताकि ऐसे क्षेत्रों में भविष्य में पानी की कोई कमी नहीं रहे। रेतीले व डार्क जॉन ब्लॉक के जो तालाब एवं जोहड़ नहरों से कनेक्ट नहीं हुए हैं उन सभी तालाबों को नहरों से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है।  उन्होंने  कहा कि हरियाणा की प्रत्येक टेल पर बारिश के दौरान हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी पूरा पानी पहुंचाया जाएगा। इस समय बरसाती नदियों में पानी की कोई कमी नहीं है।

No comments:

Post a Comment