Breaking

Sunday, July 9, 2023

मोदी सरकार की सभी योजनाओं के रहे दूरगामी व जनहितकारी परिणाम- डॉ. बनवारी लाल

मोदी सरकार की सभी योजनाओं के रहे दूरगामी व जनहितकारी परिणाम- डॉ. बनवारी लाल
चंडीगढ़- हरियाणा के सहकारिता एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार व प्रदेश की भाजपा सरकार के पिछले लगभग 9 वर्षों के कार्यकाल की सभी योजनाएं जनहितकारी साबित हुई ही है और इन सभी योजनाओं के दूरगामी परिणाम भी प्राप्त हो रहे है।

सहकारिता मंत्री रविवार को बावल विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न गाँवो का दौरा कर विकास कार्यों के उद्धघाटन कर रहे थे। उन्होंने गाँव कढ़ू भवानीपुरा में अनुसूचित जाति चौपाल,   गाँव मामडिया आसमपुर में पार्क और गाँव बालवाड़ी में पेयजल बूस्टिंग स्टेशन, राजकीय पशु औषधालय व सामूहिक पेयजल टंकी का उद्धघाटन किया। उन्होंने तीनों गांवों के विकास हेतु 45 लाख रुपयों के अनुदान की घोषणा की।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन जैसी योजना का विपक्ष के लोगो ने मजाक उड़ाया लेकिन इस योजना की अपार सफलता से देश में स्वच्छता को बढ़ावा मिला। गांवों एवं शहरों में गंदगी में कमी आयी और गंदगी से उत्पन्न होने वाली बीमारियों से भी लोगो को मुक्ति मिली। इस योजना के स्वास्थ्य व आर्थिक क्षेत्र में दूरगामी परिणाम देखने को मिले। उन्होंने कहा की मोदी सरकार की जन धन योजना से डिजिटल करेंसी को प्रोत्साहन मिला और कारोबार को बढ़ावा मिला।

डा. बनवारी लाल ने कहा कि देश की महिलाओं को पारंपरिक मेहनत से राहत देने वाली उज्ज्वला योजना, विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना,  भारत के अन्नदाताओं को आर्थिक सम्मान देने वाली किसान सम्मान निधी योजना, करोड़ों भारतीय को आसरा मुहैया करवाने वाली प्रधानमंत्री आवास योजना, देश के लोगो को आत्मनिर्भरता की राह दिखाने वाली उद्यमिता जैसी योजनाओं से आमजन के जीवनस्तर में सराहनीय बदलाव आया है।

मोदी की प्रेरणा हरियाणा में हुआ मनोहर विकास

सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा की मोदी सरकार की योजनाओं की तरह ही हरियाणा में मनोहर सरकार के कार्यकाल की योजनाएं दूरदर्शी और जनकल्याण को समर्पित है। उन्होंने कहा की विपक्ष सरकार को पोर्टल की सरकार बताते हैं, लेकिन इसी पोर्टल की सुविधा से सरकारी कामकाज में पारदर्शिता तो आई ही है और साथ ही साथ लोगों का जीवन भी सुगम एवं सरल हुआ है। उन्होंने कहा की सरकार की ईमानदार कार्यशैली से युवाओं को अपनी योग्यता के आधार पर नौकरियां मिली है जिससे सरकारी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए युवाओं में उत्साह का संचार हुआ है। सरकारी सुविधा का लाभ जनता तक पहुंचाने की महत्वाकांक्षी परिवार पहचान पत्र योजना सामाजिक न्याय की दृष्टि से अति महत्वपूर्ण सिद्ध हुई है। क्योंकि परिवार पहचान पत्र के माध्यम से सरकारी सहायता का लाभ केवल उन्हीं को मिला है जिनको इनकी वास्तव में जरूरत है।

No comments:

Post a Comment