Breaking

Monday, August 21, 2023

लद्दाख में हरियाणा के 3 जवान शहीद:रोहतक के अंकित, पलवल के मनमोहन और नूंह के तेजपाल को आज अंतिम विदाई दी जाएगी

लद्दाख में हरियाणा के 3 जवान शहीद:रोहतक के अंकित, पलवल के मनमोहन और नूंह के तेजपाल को आज अंतिम विदाई दी जाएगी
लेह-लद्दाख में आर्मी का ट्रक खाई में गिरने से 9 जवान शहीद हो गए। इनमें हरियाणा में 3 जवान शामिल हैं, जबकि चौथा घायल हुआ है। शहीदों में रोहतक के अंकित, पलवल के मनमोहन सिंह और नूंह के तेजपाल सिंह शामिल हैं।

वहीं जींद के अनुज घायल हुए हैं, जिनका आर्मी अस्पताल में इलाज चल रहा है। तीनों शहीदों का शव सोमवार को उनके पैतृक गांव पहुंचेगा, जहां राजकीय सम्मान के साथ उन्हें अंतिम विदाई दी जाएगी।
सिलसिलेवार ढंग से पढ़िए कौन सा जवान कहां का रहने वाला...
रोहतक के अंकित ने 2019 में जॉइन की आर्मी
गांव गद्दी खेड़ी निवासी अंकित ने 2019 में आर्मी जॉइन की थी। वह 311 मेड रेजिमेंट में तैनात थे। अंकित की शादी 5 महीने पहले नरेला में हुई थी। शादी के बाद परिवार में खुशियां थी। उसके पिता जसबीर की भी करीब डेढ़ साल पहले मौत हो गई थी, जिसके बाद परिवार का बोझ अंकित के ही कंधों पर था। उसने खुद अपने मकान का निर्माण करवाया और छोटे भाई को भी आगे बढ़ाने के प्रयास किए, ताकि वह भी सफल हो पाए।

रोहतक के शहीद अंकित।

पलवल के मनमोहन मां-बाप के इकलौते बेटे
गांव बहीन के रहने वाले मनमोहन 2016 में आर्टिलरी विंग में गनर थे। मनमोहन सिंह की 3 बहनें हैं, जिनकी शादी हो चुकी है। करीब 5 माह पहले ही उनकी पोस्टिंग लेह लद्दाख में हुई थी। वह अपने मां-बाप के इकलौते बेटे थे। गांव के सरपंच विक्रम का कहना है कि मनमोहन पढ़ाई में काफी होशियार था। उसकी शुरू से ही फौज में जाने की मंशा थी।
पलवल के शहीद मनमोहन सिंह।

नूंह के तेजपाल 2 बच्चों के पिता
नूंह जिले के संगेल गांव का रहने वाला तेजपाल सिंह भी लेह में हुए हादसे में शहीद हो गए। शहीद तेजपाल सिंह के 6 और 3 वर्ष के 2 बेटे हैं। 311 मेड रेजिमेंट लोकनायक तेजपाल सिंह साल 2013 में सेना में भर्ती हुए थे।


नूंह के शहीद तेजपाल सिंह।

जींद के अनुज काे फ्रैक्चर आया
जींद के ढिगाना गांव के 22 वर्षीय अनुज भी आर्मी के ट्रक में सवार थे। उनकी जांघ में फ्रैक्चर आया है। उन्हें सेना के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सोमवार को अनुज को चंडीगढ़ लाए जाने की संभावना है।
चाचा राजबीर ने बताया कि अनुज के पिता बिजेंद्र सिंह भी आर्मी में थे, जिनका लगभग 10 साल पहले ऑन ड्यूटी निधन हो गया था। अनुज की मां की भी काफी समय पहले मौत हो गई थी। परिवार में अनुज से 2 बड़ी बहन हैं, जो शादीशुदा हैं। अनुज 2021 में आर्मी रिजर्व रेजिमेंट में सिपाही के पद पर भर्ती हुआ था।

No comments:

Post a Comment