Breaking

Friday, August 18, 2023

प्रत्येक गांव में और तेज गति से चलेगा विकास का पहिया - दुष्यंत चौटाला

प्रत्येक गांव में और तेज गति से चलेगा विकास का पहिया - दुष्यंत चौटाला
चंडीगढ़ ,18 अगस्त - हरियाणा के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने जींद जिला के  गांव खटकड़ तथा बड़ौदा में जन सम्पर्क अभियान के दौरान कहा कि मौजूदा सरकार द्वारा आमजन को सरकारी योजनाओं का त्वरित फायदा पहुँचाने के लिए ऑनलाइन पोर्टल प्रक्रिया स्थापित की गई है। इसके तहत सरकार के करीब 50 विभागों की 542 से ज्यादा सेवाओं का लोगों को सीधा एवं ऑनलाईन लाभ मिल रहा है। इस प्रक्रिया के शुरू होने से आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राईविंग लाईसेन्स, जाति व जन्म प्रमाण पत्र, रिहायसी प्रमाण पत्र, वृद्धावस्था, विधवा एवं दिव्यांग पेंशन जैसी सेवाओं के लिए प्रत्येक व्यक्ति घर बैठे ऑनलाईन आवेदन कर सकता है, इससे उनके सरकारी दफ्तरों में आने- जाने के समय व पैसे की भी बचत हुई है।

डिप्टी सीएम ने कहा कि जींद जिला का उचाना विधानसभा क्षेत्र प्रदेश के विकासशील क्षेत्रों में शुमार हो चुका है और भविष्य में यह क्षेत्र विकास का मॉडल बनेगा। उन्होंने कहा कि उनके करीब साढ़े तीन वर्ष के कार्यकाल के दौरान उचाना के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में रिकॉर्ड विकास कार्य करवाए गए हैं । उन्होंने कहा कि 800 करोड़ रुपए की सौ से ज्यादा विकास परियोजनाओं की हलका वासियों को सौगात दी जा चुकी है। इसके अलावा भविष्य में भी विकास का यह पहिया और तेजी से दौड़ेगा।
 
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों का सुधारीकरण, नवीनीकरण और विस्तारीकरण कर गांव दर गांव बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान की गई है साथ ही ग्रामीणों को यातायात में सुगमता मिली है। इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्रों के विभिन्न गांवों में ई- डिजिटल लाईब्रैरी, सामुदायिक केन्द्र, शहरों की तर्ज पर पार्क व तालाबों का सौंदर्यीकरण जैसे आधारभूत कार्य करवाए जा रहे हैं ।
 
श्री दुष्यंत चौटाला ने आगे कहा कि ग्रामीण युवा तथा महिलाओं का उत्थान उनकी कार्यशैली का सर्वोच्च एवं मूल उद्देश्य है और इसके लिए वे निरंतर प्रयासरत है। इस दिशा में सरकारी व गैर सरकारी संस्थानाओं में युवाओं को 75 प्रतिशत रोजगार के अवसर, पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं को पचास प्रतिशत तथा ग्रामीण राशन डिपुओं में महिलाओं की 33 प्रतिशत भागीदारी के क्रांतिकारी फैसले उनकी जनसेवा के प्रति भावना को स्वतः दर्शाता है।



No comments:

Post a Comment