Breaking

Friday, August 18, 2023

अधिकारी बिजली के पोल का पहले से ही सही एस्टिमेट बनाएं - ऊर्जा मंत्री

अधिकारी बिजली के पोल का पहले से ही सही एस्टिमेट बनाएं  - ऊर्जा मंत्री
चण्डीगढ़,18 अगस्त - हरियाणा के ऊर्जा मंत्री चौधरी रणजीत सिंह ने कहा कि बिजली अधिकारी बिजली के पोल का अनुमान (एस्टिमेट) पहले से ही सही बनाएं। अगर एस्टिमेट तीन गुना से ज्यादा बन गया है तो वह बिल ठीक नहीं है उसे जारी ही ना करें। इस प्रकार के कई मामले संज्ञान में आए हैं।
चौधरी रणजीत सिंह ने आज जिला नारनौल में जिला लोक संपर्क एवं जन परिवेदना समिति की मासिक बैठक करने के बाद पत्रकारों के साथ बातचीत कर रहे थे। इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री श्री ओमप्रकाश यादव भी उपस्थित थे।
ऊर्जा मंत्री बिजली पोल का अनुमान सही न बनने से संबंधित कई मामले संज्ञान में आए हैं जिससे किसानों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। पहले बिल बनकर जाता है अगर बिल बड़ा बन जाता था तो उसका फैसला हिसार में होता था। अब हमने इसे सर्किल डिजिट पर कर दिया है पहले एसई करेंगे उसके बाद एसडीओ करेंगे।
 
अब हमारा लाइन लॉस 9.25 है जो पहले 31 प्रतिशत था

पत्रकारों द्वारा बिजली चोरी सिंगल डिजिट में आने के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि अब हमारा लाइन लॉस 9.25 है जो पहले 31 प्रतिशत था। एक फीसदी लाइन लॉस घटने पर निगम को लगभग 300 करोड़ रुपए का फायदा होता है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में बिजली के लिए चार कंपनियां काम कर रही हैं जो देश में एक नंबर पर है। हम गुजरात से भी आगे हैं।
ऊर्जा मंत्री ने जिला लोक संपर्क एवं जन परिवेदना समिति की मासिक बैठक में 15 मामलों की सुनवाई की। इनमें से 11 मामलों का मौके पर ही निपटारा किया गया। उन्होंने कहा कि सुनवाई के दौरान किसी भी मामले में यदि कोई दोषी पाया जाता है तो उसके खिलाफ चार्जशीट या सस्पेंड की आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।

No comments:

Post a Comment