Breaking

Thursday, August 17, 2023

शत्रुजीत कपूर के हरियाणा DGP बनने की INSIDE STORY:CM-गृहमंत्री के फेवरेट, लोकसभा-विधानसभा चुनाव के बाद रिटायरमेंट, मिश्रा इसी वजह से पिछड़े

शत्रुजीत कपूर के हरियाणा DGP बनने की INSIDE STORY:CM-गृहमंत्री के फेवरेट, लोकसभा-विधानसभा चुनाव के बाद रिटायरमेंट, मिश्रा इसी वजह से पिछड़े
हरियाणा डीजीपी शत्रुजीत कपूर।
हरियाणा को शत्रुजीत कपूर नए पुलिस महानिदेशक (DGP) के रूप में मिल चुके हैं। कपूर सबसे जूनियर होने के बाद भी डीजीपी बनने की रेस में फ्रंट रनर बने रहे। इसकी कुछ खास वजह हैं। सबसे बड़ी वजह यह रही कि शत्रुजीत कपूर अपनी कार्यप्रणाली के कारण मुख्यमंत्री मनोहर लाल और गृह मंत्री अनिल विज दोनों के ही फेवरेट थे।
इसके साथ ही 2024 में होने वाले लोकसभा और विधानसभा चुनाव के बाद इनका रिटायरमेंट है। वह हरियाणा के डीजीपी का अपना दो साल का कार्यकाल पूरा करेंगे।
मिश्रा कैसे दौड़ में आए?
नए DGP से सीनियर 1989 बैच के IPS ऑफिसर आरसी मिश्रा भी इस बार रेस में रहे। इसकी वजह राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) की उनके लिए लॉबिंग रही। हालांकि यह लॉबिंग उनके काम नहीं आई, लेकिन कपूर के नाम की घोषणा में रोड़े जरूर अटकाए। वैसे तो कपूर के नाम की घोषणा एक दिन पहले ही होनी थी, लेकिन मिश्रा का नाम आने के बाद CM आवास पर दोनों के नामों को लेकर 3 घंटे से अधिक मंथन हुआ, जिसके बाद कपूर के नाम का ऐलान 16 अगस्त को किया गया।
मिश्रा रेस से कैसे बाहर हुए
आरसी मिश्रा 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। उनका रिटायरमेंट जून 2024 में होना है। सीएम यह चाहते थे कि इस बार जो भी डीजीपी बने लोकसभा और विधानसभा चुनाव के बाद रिटायरमेंट हो। मिश्रा के साथ यह माइनस पॉइंट रहा। इन सब पॉइंट को लेकर सीएम ने दिल्ली हाईकमान को कन्विंस किया। जब दिल्ली से हरी झंडी मिली। इसके बाद ही नए डीजीपी के नाम का ऐलान किया गया।
DGP शत्रुजीत कपूर, जिन्होंने IAS-HCS को भी नहीं छोड़ा
भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाने वाले शत्रुजीत कपूर हाल ही में कई मामलों में कड़ी कार्रवाई कर चुके हैं। वे कई IAS अफसरों पर भी हाथ डाल चुके हैं। वहीं एचसीएस ऑफिसर के खिलाफ एक्शन लेने में नहीं हिचके हैं। शत्रुजीत कपूर मुख्यमंत्री मनोहर लाल के करीबी और विश्वसनीय अफसरों में शामिल हैं। यही वजह रही कि सीएम ने उन्हें स्टेट विजिलेंस ब्यूरो (अब ACB) का DG बनाकर नई जिम्मेदारी दी थी।
मोहम्मद अकील सीनियर जरूर, लेकिन रेस में नहीं थे
हरियाणा के DGP पैनल में पीके अग्रवाल के बाद सबसे वरिष्ठ 1989 बैच के IPS ऑफिसर मोहम्मद अकील थे, लेकिन इसके बाद भी वह शुरू से ही रेस में नहीं थे। RC मिश्रा दूसरे नंबर पर 1990 बैच के IPS ऑफिसर हैं। मौजूदा समय में उनके पास पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन की कमान है। मिश्रा जून 2024 में रिटायर होंगे। शत्रुजीत कपूर तीसरे नंबर पर वरिष्ठ 1990 बैच के IPS हैं, जो 31 अक्टूबर 2026 को सेवानिवृत्त होंगे।

No comments:

Post a Comment