Breaking

Friday, September 22, 2023

हरियाणा में 11 जेलों के साथ लगती जमीन पर बनेंगे पेट्रोल पंप

हरियाणा में 11 जेलों के साथ लगती जमीन पर बनेंगे पेट्रोल पंप
चंडीगढ़ – हरियाणा के जेल मंत्री चौधरी रणजीत सिंह ने कहा कि कुरुक्षेत्र जेल के साथ लगती जमीन पर पेट्रोल पंप स्थापित करने के सफल प्रयोग के बाद अब सरकार ने प्रदेश की 11 और जेलों के साथ लगती जमीन पर पेट्रोल पंप स्थापित करने का निर्णय लिया है। इस संबंध में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने नीतिगत निर्णय को सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान कर दी है।

        चौधरी रणजीत सिंह आज यहां प्रेस वार्ता को संबोधित कर रहे थे।
  उन्होंने कहा कि कुरुक्षेत्र जेल के साथ संचालित पेट्रोल पंप से 90 लाख रुपये से 1 करोड़ रुपये तक सालाना आय हुई है। इसलिए सरकार ने 11 और पेट्रोल पंप स्थापित करने का निर्णय लिया है। ये पेट्रोल पंप इण्डियन ऑयल कॉर्पोरेशन द्वारा स्थापित किए जाएंगे।
 उन्होंने कहा कि हरियाणा से बड़ी संख्या में लोग सालासर बालाजी धाम मंदिर सवामणी लगाने जाते हैं, इसे देखते हुए यह भी निर्णय लिया है कि हिसार, महेंद्रगढ़ व भिवानी जेल में कैदियों द्वारा सालासर बालाजी का प्रसाद बनाया जाएगा। जेल परिसर के बाहर विशेष काउंटर खोले जाएंगे, जहां पर लोग इस प्रसाद को बाजार से 30 प्रतिशत कम भाव पर ले सकेंगे।
*प्रदेश में बनेंगी 3 नई जेल*

जेल मंत्री ने कहा कि भिवानी में नई जेल बनने के बाद अब चरखी दादरी, फतेहाबाद व रोहतक में नई जेल बनने जा रही है। इसके अलावा, अंबाला की सेंट्रल जेल को भी बाहर शिफ्ट किया जाएगा, जिसके लिए जमीन की तलाश की जा रही है। वर्तमान में जेलों की क्षमता लगभग 21,500 है और हवालाती व बंदियों की संख्या लगभग 26,000 है।
उन्होंने कहा कि भिवानी जेल के उद्घाटन के अवसर पर मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने बंदियों की खुराक व अन्य व्यवस्था के लिए 14 करोड़ रुपये देने की घोषणा की थी। इससे बंदियों को खाने में सब्जी व दाल तथा मिठाई भी दी जाती है, पहले केवल दाल रोटी दी जाती थी। उन्होंने कहा कि श्री सुशील मोदी की अध्यक्षता में आई संसद की स्थायी कमेटी ने भौंडसी जेल का निरीक्षण किया था और विजिटर बुक में लिखा कि यहां जेलों में बेहतर व्यवस्था है।

No comments:

Post a Comment