Breaking

Wednesday, September 13, 2023

हिसार हवाई अड्डे के पास 1600 एकड़ में मैनुफैक्चरिंग क्लस्टर बनाने की प्रकिर्या शुरू

हिसार हवाई अड्डे के पास 1600 एकड़ में मैनुफैक्चरिंग क्लस्टर बनाने की प्रकिर्या शुरू
चंडीगढ़, 13 सितंबर- हरियाणा के उप मुख्यमंत्री श्री दुष्यत चौटाला ने कहा कि अमृतसर कोलकता इण्डस्ट्रीयल कोरिडोर परियोजना के तहत हिसार में इंटीग्रेटिड मेन्यूफेक्चरिंग कलस्टर बनाया जाएगा। इसे मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी एवं विश्व स्तर की मेन्यूफेक्चरिंग के साथ विकसित किया जाएगा ताकि इसमें लगने वाली मेन्यूफेक्चरिंग युनिट के लिए सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध हो सके।  
उपमुख्यमंत्री आज यहां इंटीग्रेटिड मेन्यूफेक्चरिंग कलस्टर को लेकर अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि लगभग 1605 एकड़ भूमि पर बनने वाले इस कलस्टर में बिजली, पानी, सड़के, सिवरेज आदि सभी मूल सुविधाएं मुहैया करवाना हरियाणा सरकार का दायित्व है ताकि ज्यादा से ज्यादा मेन्यूफेक्चरिंग की युनिट स्थापित हो सके। उन्होंने कहा कि इसके लिए शेष भूमि पर कब्जा लेने की प्रक्रिया जल्द पूरी करवाई जाए ताकि कार्य को जल्द शुरू किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस कलस्टर को विकसित करने में सिविल एविशन एवं उद्योग विभाग पूर्ण सहयोग करेंगे।उपमुख्यमंत्री ने कहा कि इंटीग्रेटिड मेन्यूफेक्चरिंग कलस्टर हिसार एयरपोर्ट के नजदीक बनाया जा रहा है। इससे पश्चिमी व पूर्वी फ्रेड कोरिडोर तक आसान पहुंच होगी ओर इससे विभिन्न रेल लाईनों से जुड़ने वाले हिसार जक्ंसन की निकटता का भी लाभ मिलेगा। इस आईएमसी परियोजना को राष्ट्रीय औद्योगिक गलियारा विकास निगम द्वारा क्रियान्वित किया जा रहा है। इसकी विस्तृत मास्टर प्लान और इंजीनियरिंग गतिविधियों की तैयारी के लिए सलाहकार नियुक्त कर पर्यावरण की मंजूरी मांगी जा रही है। उन्होंने कहा कि इंटीग्रेटेड मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर परियोजना से हिसार व आसपास के क्षेत्रों में औद्योगिक और आर्थिक विकास को बढावा मिलेगा और युवाओं के लिए रोजगार के अवसर मिलेंगे।  
उपमुख्यमंत्री ने अधिकारियांे को निर्देश दिए कि इंटीग्रेटिड मेन्यूफेक्चरिंग कलस्टर की सभी औपचारिकताएं जल्द पूरी करें ताकि केन्द्रीय मंत्री श्री पीयुष गोयल से मुलाकात कर कार्य को गति प्रदान की जा सके। उन्होंने इस कलस्टर के दूसरे चरण के लिए भी आवश्यक जानकारी ली और अधिकारियों को दूसरे चरण के लिए भी कार्य को गति देने को कहा। इसके साथ ही सड़क मार्ग से जोड़ने के लिए कार्य शुरू किया जाए।  
उपमुख्यमंत्री ने महेन्द्रगढ जिले के नांगल चौधरी में बनने वाले मल्टी मॉडल लोजिस्टिक हब केे बारें मंे भी विस्तार से जानकारी ली और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। इस हब के लिए छिलरो रोड़ का निर्माण किया जा चुका है तथा एन एच 148 बाईपास से जोड़ने के लिए भी सड़क मार्ग का कार्य 90 प्रतिशत पूरा कर लिया गया है। इंटरनल रेलवे यार्ड का कार्य की अनुमति ली जा रही है।इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री आनन्द मोहन शरण, अतिरिक्त मुख्य सचिव डा. वी राजा शेखर वुडंरू, एमडी एचएसआईडीसी डा. यश गर्ग, महानिदेशक  उद्योग एवं वाणिज्य श्री शेखर विद्यार्थी सहित कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment