Breaking

Wednesday, September 13, 2023

इग्नू में दाखिले की अंतिम तिथि 20 सितंबर तक बढ़ाई

इग्नू में दाखिले की अंतिम तिथि 20 सितंबर तक बढ़ाई
चण्डीगढ़, 13 सितंबर - इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) द्वारा नौकरी या अपना कार्य करते हुए उच्च शिक्षा हासिल करने वालों के लिए इग्नू की दूरस्थ शिक्षा प्रणाली एक  अवसर की तरह है। इग्नू में जुलाई 2023 सेशन के लिए दाखिले अभी चल रहे हंै। इग्नू के विभिन्न सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में 300 से अधिक पाठ्यक्रमों में दाखिला ले सकते हैं।
विश्वविद्यालय के प्रवक्ता ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि आज का युवा अपने पैरों पर खड़ा होकर आत्मनिर्भर बनना चाहता और इग्नू ऐसे सभी युवाओं को मौका देती है कि नौकरी या अपना कार्य करते हुए इग्नू से उच्च शिक्षा भी ले सकते हैं। आज अनेकों ऐसे विद्यार्थी है जो इग्नू के माध्यम से उच्च शिक्षा हासिल कर रहे हैं और साथ में अपना कामकाज या कॉम्पिटिशन परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। 
उन्होंने बताया कि ऐसे एससी-एसटी विद्यार्थी जिन्होंने अभी 12वीं की परीक्षा पास की है वे सभी इग्नू के तीन ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों बीए, बीएससी और बीकॉम कोर्स में नि:शुल्क  दाखिला ले सकते हैं। निशुल्क दाखिले के लिए विद्यार्थी के माता-पिता की आय ढाई लाख रुपये सालाना से अधिक नहीं होनी चाहिए। ऐसे विद्यार्थियों को 300 रुपये रजिस्ट्रेशन फीस और 500 रुपये डेवलपमेंट फीस देनी होगी। इग्नू में दाखिला के लिए रजिस्ट्रेशन ऑफिशियल वेबसाइट पर कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment