Breaking

Thursday, September 14, 2023

हरियाणा के मंत्री संदीप सिंह की अग्रिम जमानत पर सुनवाई:दोनों पक्षों ने रखीं दलीलें; कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा, महिला कोच यौन शोषण मामला

हरियाणा के मंत्री संदीप सिंह की अग्रिम जमानत पर सुनवाई:दोनों पक्षों ने रखीं दलीलें; कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा, महिला कोच यौन शोषण मामला
हरियाणा के मंत्री संदीप सिंह की अग्रिम जमानत पर चंडीगढ़ कोर्ट में सुनवाई हुई। दोनों पक्षों के वकीलों के द्वारा अपनी अपनी दलीलें रखीं गईं। आरोपी संदीप सिंह की अग्रिम जमानत देने के लिए पक्ष के वकीलों ने दबाव डाला। जूनियर महिला कोच के वकील समीर सेठी और दीपांशु बंसल ने बहस के दौरान योग्यता के आधार पर जमानत के जवाब के साथ गुण-दोष के आधार पर इसका विरोध किया। पीड़ित पक्ष के वकील दीपांशू बंसल ने बताया कि आरोपी द्वारा दायर जमानत अर्जी पर कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया है।


SIT ने अपनी रिपोर्ट में किया जमानत का विरोध
हरियाणा की जूनियर महिला कोच के यौन शोषण मामले में फंसे हरियाणा के मंत्री संदीप सिंह की अग्रिम जमानत याचिका पर चंडीगढ़ पुलिस की SIT ने कोर्ट में जवाब दाखिल कर दिया है। एसआईटी ने कहा है कि संदीप सिंह की जमानत का कोई आधार नहीं बनता है, इसलिए जमानत याचिका को खारिज कर देना चाहिए। इसको लेकर कोच पक्ष के वकीलों ने भी कोर्ट में संदीप सिंह की जमानत को लेकर विरोध किया।

कोच को मिली याचिका की कॉपी
सुनवाई के दौरान महिला कोच के वकील ने कहा कि आरोपी की ओर से दायर की गई अग्रिम जमानत याचिका की कॉपी शिकायतकर्ता को उपलब्ध नहीं कराई गई थी, जिसे लेकर उनकी ओर से कोर्ट के समक्ष एक आवेदन दायर किया गया था। जिस पर कोर्ट ने शिकायतकर्ता को जमानत याचिका की प्रति देने का आदेश दिया है।

16 की सुनवाई में संदीप सिंह को पेश होने को कहा
मामले में पुलिस की ओर से दाखिल की चार्जशीट के बाद कोर्ट की ओर से 16 सितंबर को केस में होने वाली सुनवाई के दौरान आरोपी संदीप सिंह को भी हाजिर रहने के लिए कहा गया है। चंडीगढ़ पुलिस की एसआईटी ने सीजेएम की कोर्ट में चालान पेश किया है। चंडीगढ़ पुलिस ने संदीप सिंह को आईपीसी की धारा 342, 354, 354ए, 354बी, 506 और 509 के तहत केस में आरोपी बनाया है। पुलिस ने आठ महीने के बाद 25 अगस्त को दर्ज केस में चार्जशीट दाखिल की थी।
31 दिसंबर को दर्ज हुई थी FIR
इस मामले में कोर्ट की ओर से मंत्री संदीप सिंह को नोटिस भी भेजा गया था। इससे पहले, 26 दिसंबर 2022 को कोच ने संदीप सिंह के खिलाफ यौन-उत्पीड़न सहित अन्य आरोप के तहत चंडीगढ़ पुलिस में शिकायत दी थी। 31 दिसंबर सेक्टर-26 थाने में संदीप सिंह के खिलाफ पुलिस ने केस दर्ज किया था।


खेल मंत्री की पर्सनल प्रोफाइल..
- 2003 में इंडियन हॉकी टीम में सिलेक्ट हुए। 2004 में एथेंस ओलिंपिक का हिस्सा बने।
- दुनिया के सबसे कम उम्र के हॉकी प्लेयर बनने का संदीप सिंह को खिताब मिला।
- 2005 में जूनियर वर्ल्ड कप में संदीप सिंह ने सबसे ज्यादा 10 गोल कर सुर्खियां बटोरीं।
- 2006 में जर्मनी में होने वाले हॉकी वर्ल्ड कप की सीनियर टीम का हिस्सा बने।
- हॉकी वर्ल्ड कप से पहले संदीप सिंह को ट्रेन में गोली लगी। शरीर का निचला हिस्सा पैरालाइज हुआ।
- तबियत में सुधार होने पर भारतीय हॉकी फेडरेशन की तरफ से रिहैबिटेशन के लिए विदेश गए।
- 2009 में सुल्तान अजलान शाह कप में सबसे अधिक गोल कर संदीप सिंह प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बने।
- 2009 में हॉकी टीम 13 साल बाद सुल्तान अजलान शाह कप जीता। टीम के कप्तान बने संदीप सिंह।
- 2010 में उन्हें अर्जुन ऑवार्ड मिला। साल 2011 में वर्ल्ड हॉकी फेडरेशन ने दुनिया के टॉप 5 प्लेयर्स में शामिल हुए
- 2012 के लंदन ओलिंपिक के लिए संदीप सिंह से बहुत उम्मीदें थीं। क्वालिफाई मैच के फाइनल में फ्रांस के खिलाफ संदीप सिंह ने एक के बाद एक कई विश्व रिकॉर्ड बनाए।
- 200 से ज्यादा अंतर्राराष्ट्रीय मैचों में संदीप सिंह ने 150 से ज्यादा गोल किए। उन्होंने आखिरी इंटरनेशनल मैच 2016 में खेला।
- उनकी लाइफ पर 2018 में ‘सूरमा’ नाम की फिल्म भी बनी, जिसमें संदीप का किरदार दिलजीत दोसांझ ने निभाया।

No comments:

Post a Comment