Breaking

Wednesday, November 8, 2023

मुंह के कैंसर से बचाव के लिए हर महीने स्वयं मुंह का निरीक्षण करें : डा. रमेश पांचाल

कैंसर से डरने की जरूरत नही है, आवश्यकता है तो सिर्फ  जागरूकता की : सीएमओ डा. गोपाल गोयल

मुंह के कैंसर से बचाव के लिए हर महीने स्वयं मुंह का निरीक्षण करें : डा. रमेश पांचाल
राजकीय महाविद्यालय में हुआ जागरूकता कार्यक्रम
जींद :राजकीय महाविद्यालय में मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में राष्ट्रीय कैंसर दिवस पर पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में सीएमओ डा. गोपाल गोयल व डिप्टी सीएमओ डा. रमेश पांचाल ने मुख्यअतिथि के तौर पर शिरकत की और छात्रों को कैंसर होने के कारण व इससे बचाव के उपाय के बारे में जानकारी दी। 
सीएमओ डा. गोपाल गोयल ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि कैंसर से डरने की जरूरत नही है, आवश्यकता है तो सिर्फ  जागरूकता की तथा संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श की ताकि शुरूआती दौर में ही कैंसर की पहचान हो सके और स्वास्थ्य लाभ मिल सके। 
डिप्टी सीएमओ डा. रमेश पांचाल ने कहा कि आज के समय में मुंह, गले, फेफड़े के कैंसर का मुख्य कारण धुम्रपान, हुक्के, बीडी, सिगरेट, पान, जर्दा, खैनी का सेवन है। अत: अपने आप को इन सब नशे से दूर रखें तथा औरों को भी जागरूक करें। अच्छे स्वास्थ्य लाभ के लिए व्यायाम करना अति महत्वपूर्ण है। संतुलित आहार लें, जंक फूड से बचें, अच्छी नींद ले और तनाव से बचें। डा. पांचाल ने कहा कि महिलाओं को भी समय-समय पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र स्वास्थ्य में पहुंच कर स्वास्थ्य जांच करवानी चाहिए ताकि उनको बच्चेदानी के मुंह का कैंसर, स्तन कैंसर से बचा जा सके। मुंह के कैंसर के बचाव के लिए हर महीने स्वयं मुंह का निरीक्षण करें। व्याख्यान के तुरंत बाद पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिसमें दोनों कॉलेज के 150 बच्चों ने भाग लिया। प्राचार्य सत्यवान मलिक ने कहा कि भविष्य में इस प्रकार के और अधिक आयोजनों के लिए आह्वान किया ताकि ज्यादा से ज्यादा संख्या में बच्चों को जागरूक किया जा सके। कार्यक्रम में डा. संजीत, विक्रम गुप्ता, विक्रम ढांडा, भगवान दास, शिव कुमार, प्रतिभा ने विशेष भूमिका निभाई। इस अवसर पर दोनों कॉलेज के प्राध्यापकों ने सहयोग किया।

No comments:

Post a Comment