Breaking

Sunday, March 31, 2024

मौखिक स्वास्थ्य पखवाड़े के अंतर्गत ईंट-भट्ठों पर जाकर बच्चों को डॉo रमेश पांचाल ने स्वयं अपने हाथों से ब्रुश करना सिखाया।

मौखिक स्वास्थ्य पखवाड़े के अंतर्गत ईंट-भट्ठों पर जाकर बच्चों को डॉ॰ रमेश पांचाल ने स्वयं अपने हाथों से ब्रुश करना सिखाया।
जींद : सिविल सर्जन डॉ गोपाल गोयल के मार्गदर्शन में मौखिक स्वास्थ्य पखवाड़े के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग जीन्द द्वारा जैन भट्ठा गोंसाई खेडा, भोला भट्ठा खेमा-खेडी व राठी भट्ठा खेमा-खेडी पर मजदूरों, महिलाओं, बच्चों को जागरूक किया गया।
इस दौरान उप-सिविल सर्जन (दन्तक) डॉ॰ रमेश पांचाल ने उपस्थित बच्चों को अपने दांतो व मुंह की साफ-सफाई कैसे करें, इस बारे में विस्तार पूर्वक एक डेमो के माध्यम से बताया। उन्होंने बताया कि हमें अपने दांतों को प्रतिदिन सुबह-शाम ब्रश करना चाहिए। उन्होंने सभी बच्चों को स्वयं अपने हाथों से ब्रुश करवाकर दांतों व मुंह की साफ-सफाई का सही तरीका समझाया व पाया कि ज्यादातर बच्चे ब्रुश ही नहीं करते थे। उन सभी भविष्य में प्रतिदिन दोनों समय सुबह-शाम ब्रश करने बारे सलाह दी। बच्चों को दांतों पर चिपकने वाली चीजें टॉफी, चॉकलेट आदि नहीं खानी चाहिए। हमेशा शौच जाने के बाद व खाना खाने से पहले अपने हाथों को साबुन व पानी से अच्छे से धोना चाहिए। ताकि पेट की बीमारियों से बचा जा सके।
साथ ही उन्होंने उपस्थित आमजन को बताया कि किसी भी प्रकार के तंबाकू उत्पाद बीड़ी-सिगरेट, जर्दा, पान, मसाला, गुटखा, खैनी, सुपारी, शराब, ड्रग्स आदि मादक पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए। इन सबके सेवन से हमें आर्थिक हानि तो होती ही है साथ ही हमारे शरीर पर भी प्रतिकूल प्रभाव पडता है। बीमारी होने का अंदेशा बना रहता है। इन मादक पदार्थों के कारण अनेकों घातक बीमारियों की संभावना बढ़ती है जिनमें सांस संबंधी, टी0बी0, दमा, गले का कैंसर, फेफड़ों का कैंसर, मुंह का कैंसर आदि शामिल हैं। आप सभी अपने आसपास धूम्रपान, नशा करने वालों को इस बुरी लत को छोडने के लिए प्रेरित करें। परिवार में धूम्रपान बीड़ी-सिगरेट नहीं पीनी चाहिए क्योंकि इससे उनके स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव पडता है।
उन्होंने बताया कि किसी भी व्यक्ति को मुंह व दांतों की कोई भी समस्या हो तो अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर सम्पर्क करें।
उप-सिविल सर्जन (दन्तक) डॉ॰ रमेश पांचाल ने ईट-भट्ठों पर लगभग 110 से ज्यादा बच्चों को ब्रुश व टूथपेस्ट के साथ साथ पोस्टर मेकिंग कलर, चार्ट, पैन-पैंसिल सामान भी वितरित किया। उन्होंने सभी बच्चों व उनके परिजनों को बच्चों को स्कूल में भेजने बारे प्रेरित किया। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम में देवेन्द्र शर्मा, जगदीश, विनोद एन0सी0डी0 उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment