Breaking

Friday, April 5, 2024

सोशल मीडिया मॉनिटरिंग पर विशेष ध्यान रहेगा

सोशल मीडिया मॉनिटरिंग पर विशेष ध्यान रहेगा
- किसी के पक्ष या विपक्ष में वीडियो नहीं चलाया जा सकता
-भ्रामक सामग्री प्रसारित करने पर है रोक
जींद : लोकसभा चुनाव के दौरान सोशल मीडिया पर भी कड़ी निगरानी रखी जाएगी और सोशल मीडिया में आने वाले विज्ञापनों का खर्च भी संबंधित उम्मीदवार या पार्टी के खाते में जोड़ा जाएगा.
जिला निर्वाचन अधिकारी मोहम्मद इमरान रजा ने चुनाव आयोग के निर्देशों की जानकारी देते हुए बताया कि चुनाव के दौरान समाचार पत्र, टेलीविजन और रेडियो जैसे सोशल मीडिया पर भी प्रचार किया जाता है, जिस पर राशि खर्च होती है. जिले में गठित टीमें इस चुनाव के दौरान सोशल मीडिया पर भी नजर रखेंगी और किसी भी तरह का विज्ञापन मिलने पर अपनी रिपोर्ट व्यय ब्यूरो समेत व्यय निगरानी टीम को देंगी. रिपोर्ट के आधार पर उस विज्ञापन की लागत संबंधित उम्मीदवार या पार्टी के खाते में जोड़ दी जाएगी।
उन्होंने कहा कि हरियाणा के मुख्य चुनाव अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्पष्ट किया था कि चुनाव के दौरान सोशल मीडिया की निगरानी भी बहुत महत्वपूर्ण है। कई बार चुनाव के दौरान सोशल मीडिया पर भी उम्मीदवार और पार्टी यूट्यूब वीडियो प्लेटफॉर्म आदि पर चुनाव का प्रचार करते हैं। यदि निगरानी टीम को ऐसे चैनल या वीडियो मिलते हैं जो किसी उम्मीदवार या राजनीतिक दल का समर्थन करते हैं या जाति, धर्म विशेष के पक्ष में या किसी भ्रामक सामग्री का प्रदर्शन करते हैं या उल्लंघन करते हैं तो आदर्श आचार संहिता के तहत सम्बंधित यूट्यूब चैनल पर आईटी एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि आचार संहिता समाचार पत्र, टेलीविजन, रेडियो और सोशल मीडिया सहित सभी पर समान रूप से लागू होती है। आयोग के निर्देश के मुताबिक मीडिया के सभी माध्यमों में एक समानता होनी चाहिए. मीडिया में प्रकाशित या प्रसारित खबरें किसी के पक्ष या विपक्ष में नहीं होनी चाहिए। ऐसी खबरें छापने या चलाने से बचें जो किसी धर्म, जाति या समुदाय के पक्ष या विपक्ष में हों। साथ ही किसी भी खबर को प्रकाशित या प्रसारित करने से पहले उसकी पुष्टि कर लेनी चाहिए। सभी उम्मीदवारों और पार्टियों को एक समान स्थान दिया जाना चाहिए।‘ साथ ही मीडिया कर्मियों को निष्पक्ष भूमिका निभाते हुए चुनाव आयोग के सभी निर्देशों का पालन करना चाहिए।
-------

No comments:

Post a Comment