Breaking

Friday, April 5, 2024

वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों के लिए पिक एंड ड्रॉप की सुविधा मुहैया करवाई जाएगी: जिला निर्वाचन अधिकारी मोहम्मद इमरान रजा

वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों के लिए पिक एंड ड्रॉप की सुविधा मुहैया करवाई जाएगी: जिला निर्वाचन 
अधिकारी मोहम्मद इमरान रजा
जींद : जिला निर्वाचन अधिकारी मोहम्मद इमरान रजा ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में चुनाव आयोग के निर्देशानुसार सभी बूथों पर पुख्ता इंतजाम होने चाहिए। प्रत्येक मतदान केन्द्र पर मतदाता सहायक बूथ बनाये जायें, जिसमें बीएलओ एवं अन्य कर्मचारी मतदाताओं को उनके मतदान केन्द्र क्रमांक एवं मतदाता सूची में उनके नाम की क्रम संख्या अंकित करने में सहयोग करेंगे। वहीं प्रत्येक मतदान केंद्र पर ग्राम स्तरीय स्वास्थ्य विभाग का एक कर्मचारी मेडिकल किट के साथ तैनात किया जाए। मतदान अधिकारियों और मतदाताओं के लिए भी ओ. आर एस घोल की व्यवस्था की जाए।जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सिविल सर्जन को सेक्टर के अनुसार आवश्यक दवाओं के साथ मोबाइल पेट्रोलिंग यूनिट संचालित करने का भी निर्देश दिया गया है। यह मोबाइल वैन हर घंटे प्रत्येक मतदान केंद्र का दौरा करेगी। यदि किसी को चिकित्सा सुविधा की जरूरत होगी तो उसे तुरंत चिकित्सा सुविधा मिलेगी।
डीसी ने संबंधित अधिकारियों को मतदान केंद्रों पर एनसीसी, एनएसएस, स्काउट एंड गाइड के स्वयं सेवकों को तैनात करने, वरिष्ठ नागरिकों और विकलांगों की सहायता करने का निर्देश दिया। दिव्यांग व्हीलचेयर लेने और सेवाओं का लाभ उठाने के लिए ईसीआई ऐप पर पंजीकरण कर सकते हैं। युवाओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए यूथ बूथों का भी गठन किया गया है।
वरिष्ठ नागरिकों और विकलांग लोगों के लिए मतदान केंद्रों पर पिक एंड ड्रॉप की सुविधा होगी।
आयोग वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगों को मतदान के दिन बूथ तक लाने और छोड़ने की सुविधा प्रदान करेगा।
मतदान केंद्रों पर तीन अलग-अलग लाइनें लगाई जाएंगी
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रत्येक मतदान केंद्र पर मतदाताओं की सुविधा के लिए तीन लाइन की व्यवस्था होगी. एक लाइन में पुरुष मतदाता, दूसरी लाइन में महिला मतदाता और तीसरी लाइन में दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं के लिए अलग-अलग लाइन होंगी। एक पुरुष मतदाता के बाद दो महिला मतदाता अपने मत का प्रयोग कर सकेंगी. इसी प्रकार दिव्यांग एवं बुजुर्ग मतदाताओं को प्राथमिकता के आधार पर मतदान करने की अनुमति दी जाएगी।

No comments:

Post a Comment