Breaking

Wednesday, April 29, 2020

20 तारीख तक दसवीं का रिजल्ट निकालेगा शिक्षा बोर्ड, सिलेबस को पूरा करवाने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने बनाया प्लान , कॉलेज और यूनिवर्सिटी के एग्जाम पर अभी कोई फैसला नहीं

(मनोज) चंडीगढ़-  शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने इसके संकेत दिए हैं कि हरियाणा सरकार लॉकडाउन खुलने के बाद सिलेबस पूरा करने के लिए स्कूलों की छुट्टियों में कटौती कर सकती है।
अगर पहली जून से स्कूल शुरू हुए तो गर्मी व सर्दी की 15-15 दिन की छुट्टियां नहीं होंगी। 
जुलाई से स्कूल लगने की स्थिति में एक घंटे अतिरिक्त कक्षाएं लगाई जाएंगी।
शिक्षा मंत्री ने कंवर पाल ने कहा कि 1 साल में 234 पीरियड लगते हैं। गर्मी, सर्दी की छुट्टियां खत्म करने के साथ ही महीने के दूसरे शनिवार की भी छुट्टी नहीं होगी। इन छुट्टियों को रद्द कर लाकडाउन के दिनों की भरपाई की जाएगी। सिलेबस को कवर करने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने पूरा प्लान बनाया हुआ है। 

ज्ञात है कि यूजीसी की तरफ से भी गाइडलाइन आई हैं कि सिलेबस में 30 प्रतिशत छूट मिले और 50 अंक का पेपर हो। उन्होंने कहा कि औसत के आधार पर 20 तारीख तक दसवीं का रिजल्ट शिक्षा बोर्ड निकालेगा।  जबकि 11वीं में विद्यार्थी प्रोविजनल दाखिला ले सकते हैं। शिक्षा बोर्ड के 12वीं के रिजल्ट पर अभी कोई विचार नहीं किया है। उत्तर पुस्तिकाओं की मार्किंग चल रही है, लेकिन रिजल्ट आउट करने को लेकर अभी सहमति नहीं बनी है। केंद्रीय मंत्री के सामने भी यह मुद्दा रखा है। कॉलेज और यूनिवर्सिटी के एग्जाम पर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है।

No comments:

Post a Comment